Monday, Oct 02, 2023
-->
115-cases-of-cheating-were-reported-in-du-exam

डीयू परीक्षा में नकल के 115 मामले सामने आए

  • Updated on 6/8/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू)  में कोविड 19 के चलते दो साल बाद स्नातक के द्वितीय और तृतीय वर्षकी परीक्षाएं ऑफलाइन हो रही है। दिल्ली विश्वविद्यालय में परीक्षा में 7 जून तक नकल (अनुचित साधनों)के 115 मामले सामने आए है। डीयू अधिकारियों के अनुसार 2019में हुई ऑफलाइन परीक्षाओं के दौरान सामने आए नकल के मामलों की तुलना में इस साल नकल के मामलों की संख्या काफी कम है। डीयू की सेमेस्टर परीक्षा 18 जून को समाप्त होनी है और परीक्षा समाप्त होने के बाद इन मामलों में शामिल छात्रों से स्पष्टीकरण मांगा जाएगा।
डीयू परीक्षा शाखा डीन प्रो.डीएस रावत ने बताया कि मंगलवार सुबह तक परीक्षा के दौरान नकल (अनुचित साधनों के प्रयोग) के 115 मामले सामने आए है। अभी तक देखने में यह आ रहा है कि यह मामले वर्ष 2019 के मुकाबले काफी कम हैं। इन मामलों को देखने के लिए समिति बैठेगी जो छात्रों के भविष्य का फैसला करेगी। समिति व्यक्तिगत सुनवाई भी शुरू करेगी और नियमों व अपराध की गंभीरता के आधार पर छात्रों की सजा का फैसला लिया जाएगा। अनुचित साधनों में ऐसे मामले शामिल होते हैं,जहां एक छात्र किसी अन्य सामग्री से नकल करते पकड़ा जाता है। यदि किसी छात्र अपराध गंभीर होता है तो उसे फिर से सभी विषयों की सेमेस्टर परीक्षा देने के लिए कहा जा सकता है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.