Wednesday, May 12, 2021
-->
200-samples-taken-from-800-villages-to-check-horses-disease

घोड़ों की बीमारी जांचने के लिए 800 गांव से लिए गए 200 सैम्पल, काम तेजी से जारी

  • Updated on 12/29/2017

नई दिल्ली/ब्यूरो। तेजी से घोड़ों और अन्य जानवरों को चपेट में ले रहे संक्रमित बीमारी ग्लैंडर्स के नियंत्रण और रोखथाम के लिए दिल्ली में कवायद तेज कर दिया गया है। राजधानी में वीरवार को भी जांच और सेम्पल इकठा करने का  सिलसिला  जारी रहा और इस दौरान 200 सैम्पल एकत्र किया गया है।

गाड़ियों के कारण बढ़ रहा दिल्ली में प्रदूषण, मिथेनोल ईंधन का इस्तेमाल करने पर विचार

पश्चिमी और दक्षिणी दिल्ली इलाके से सेम्पल इकठा कर उन्हें जांच के लिए हिसार स्थित राष्ट्रीय अश्व अनुसंधान केंद्र को भेजा गया है। जानकारी के मुताबिक अब तक दिल्ली में से करीब 900 ब्लड सैंपल जा चुके हैं। जिनमें घोड़ों के अलावा गधे और खच्चर भी शामिल हैं। इन सभी की रिपोर्ट सोमवार तक विभाग को मिलने की जानकारी मिली है।पशुपालन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ग्लैंडर्स के प्रभाव, इसके जोखिम  से सम्बंधित स्थिति अगले सप्ताह तक स्पष्ट हो जाएगी।

दिल्ली के इन 3 इलाकों में गूंजी गोलियों की गूंज, उत्पन्न हुआ भय का माहौल

वहीं दिल्ली पुलिस और बीएसएफ की रिपोर्ट भी मिलने के बाद विभाग अग्रिम कार्रवाई की योजना बनाएगा। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पिछले दो दिन में विभाग को करीब 6 घोड़ें मिले हैं, जिन्हें बुखार के अलावा नाक बहने की समस्या से पीड़ित हैं। हालांकि इनके शरीर पर जख्म नहीं  पाए गए हैं। बावजूद इसके जानकारों की मानें तो ये भी ग्लेंडर का लक्षण हो सकता है। इन घोड़ों को फिलहाल निगरानी में रखा गया है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.