Tuesday, Jun 28, 2022
-->
45-495-thousand-people-got-learning-license-through-faceless-service-gehlot

फेसलेस सेवा के जरिए 45,495 हजार लोगों को लर्निंग लाइसेंस मिला: गहलोत

  • Updated on 9/30/2021

--फेसलेस सेवा के लिए वाहन संबंधी सेवाओं के 2,16,835 आवेदन और ड्राइविंग लाइसेंस के लिए 208224 आवेदन मिले
---लर्निंग लाइसेंस के लिए 57755 आवेदन आए
---सेवा से जुड़े तकनीकी मुद्दों व लंबित मामलों के समाधान में तेजी लाने के निर्देश
नई दिल्ली। परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने अधिकारियों को परिवहन विभाग की फेसलेस सेवाओं से संबंधित तकनीकी मुद्दों व लंबित मामलों के समाधान की प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि लाेगों की शिकायतों का  शीघ्रता से निपटारा किया जाए। इस संबंध में परिवहन मंत्री ने बुधवार को दिल्ली सचिवालय में एक उच्चस्तरीय बैठक की, जिसमें यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि परिवहन सेवाओं का उपयाेग करने वालों को इसका अनुभव अच्छा हाेना चाहिए,यही इस योजना की सफलता हाेगी। जिससे इस योजना का पूरे देश में सार्वजनिक सेवा वितरण में एक बेंचमार्क स्थापित हो सकेगा। अगस्त में शुरू की गई फेसलेस सेवा के जरिए 45,495 से अधिक लोगों को घर बैठे ही लर्निंग लाइसेंस प्राप्त हुआ है। इस दौरान 57755 लोगों ने लर्निंग लाइसेंस किया है।
गहलोत ने कहा कि फरवरी में फेसलेस सेवाओं के लांच के बाद से विभाग को वाहन संबंधी सेवाओं के लिए 2,16,835 आवेदन और ड्राइविंग लाइसेंस से संबंधित सेवाओं पर 208224 आवेदन 27 सितंबर तक प्राप्त हुए हैं। जिसमें से ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन संबंधी सेवाओं के तहत सभी आवेदनों में से क्रमशः 92 फीसद और 79.9 फीसद को मंजूरी मिली है। उन्न्होंने कहा कि सात अगस्त 2021 से 28 सितंबर 2021 तक लर्निंग लाइसेंस के लिए आवेदनों की कुल संख्या 57755 है। 78.7 फीसद उम्मीदवारों ने घर बैठे अपने लर्निंग लाइसेंस को सफलतापूर्वक प्राप्त किया और 12260 आवेदकों ने अभी तक टेस्ट नहीं दिया है। 
-----------
हेल्पलाइन पर होगा शिकायतों का  समाधान
परिवहन मुख्यालय में केंद्रीय शिकायत नियंत्रण कक्ष के लिए हेल्पलाइन नंबर 1076 और 8588820000 पर वाट्सएप नंबर पर लोग अपनी शिकायतें कर सकते हैं। आवेदकों के प्रश्नों के समाधान के लिए परिवहन विभाग ने सभी कार्यालय पर हेल्पडेस्क की सुविधा भी प्रदान की है। फेसलेस सिस्टम पर नजर रखने के लिए परिवहन विभाग ने द्वारका, शेख सराय और सूरजमल विहार में डीसी कार्यालयों में तीन हब स्थापित किए हैं।
-----------
हाइपोथीकेशन को बनाया सक्षम
फेसलेस के तहत लोग सबसे अधिक आरसी से हाइपोथीकेशन (ऋण पूरा हो जाने पर वाहन की आरसी से ऋण की एंट्री हटाना) का लाभ उठा रहे हैं। गहलोत के अनुसार दिल्ली पहला राज्य है, जिसने वाहनों पर ऋण के पूर्ण भुगतान पर हाइपोथीकेशन की स्वत: समाप्ति को सक्षम किया है। इसके साथ ही दिल्ली सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस व वाहन दस्तावेेज की वैधता 30 नंवबर तक किए जाने के लिए भी आदेश जारी कर दिए हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.