Friday, Sep 30, 2022
-->
5 new cases of dengue registered, the total number reached 174

डेंगू के 5 नए मामले दर्ज कुल संख्या 174 पहुंची

  • Updated on 8/8/2022

डेंगू के 5 नए मामले दर्ज कुल संख्या 174 पहुंची 

नई दिल्ली/टीम डिजिटल राष्ट्रीय राजधानी में बारिश के इस मौसम डेंगू के मामले लगातार सामने आ रहे हैं।  पिछले एक सप्ताह में डेंगू के 5 नए मामले दर्ज किए गए हैं तथा मलेरिया के 2 मामले दर्ज किए गए हैं। बीते सप्ताह डेंगू के उपरोक्त नए मामले सामने आने के बाद इस साल अबतक डेंगू के कुल 174 मामले दर्ज किए जा चुके हैं।  मच्छरजनित बीमारियों के रोकथाम करने वाली नोडल एजेंसी दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) द्वारा सोमवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार पिछले सप्ताह तक राजधानी में डेंगू के कुल 169 मामले दर्ज किए गए थे। डेंगू के नए मामले में  दिल्ली नगर निगम इलाके के करोलबाग जोन से 1, पश्चिम जोन से 1 मामले तथा 3 ऐसे मामले दर्ज किए गए हैं, जिनमें जगह की पहचान नहीं हो पाई है।   गौरतलब है कि राजधानी में जनवरी में डेंगू के 23 मामले, फरवरी में 16, मार्च में 22, अप्रैल में 20, मई में 30, जून में 32 तथा जुलाई में 26 मामले दर्ज किए गए हैं। बता दें कि पिछले साल वर्ष 2021 में अगस्त के पहले सप्ताह तक 55 मामले दर्ज किए गए थे, लेकिन इस साल दोगुणा से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। मच्छरजनित रोगों के मामले आमतौर पर जुलाई से नवंबर के बीच आते हैं, लेकिन यह अवधि दिसंबर के मध्य तक बढ़ सकती है। इस वर्ष मामले जनवरी से ही डेंगू के मामले सामने आ रहे हैं। इसके अलावा अन्य राज्यों से भी 6 मामले दर्ज किए गए हैं। अभी तक अन्य राज्यों के कुल 108 मामले आ चुके हैं। दूसरी ओर बीते सप्ताह मलेरिया कके दो मामले सामने आए हैं। इस तरह से अभी तक मलेरिया के कुल 35 मामले दर्ज किए जा चुके हैं। राहत की बात यह है कि बीते सप्ताह  चिकनगुनिया का कोई नया मामल प्रकाश में नहीं आया है। इस साल चिकनगुनिया के कुल 9 मामले दर्ज किए जा चुके हैं। 
बॉक्स
इधर दिल्ली नगर निगम ने कहा है कि  मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए बड़ी संख्या में डीबीसी कर्मियों की तैनाती की गई है जो मच्छर के प्रजनन की निगरानी कर रहे हैं और आवश्यकतानुसार कार्रवाई भी कर रहे हैं।  निगम द्वारा राजधानी दिल्ली में विभिन्न एजेंसियों के साथ समन्वय बनाकर कार्य किया जा रहा है। अंतर विभागीय बैठक के माध्यम से मच्छर जनित बीमारियों के खिलाफ मुहिम को रणनीतिक रूप से लागू किया जा रहा है। आरडब्ल्यूए, नागरिक संगठनों के साथ मिलकर समुदाय स्तर पर इस दिशा में व्यापक कार्य किए जा रहे हैं। साथ ही, मच्छर रोधी दवा का भी छिड़काव किया जा रहा है। निगम द्वारा नागरिकों को बताया जा रहा है कि डेंगू  एडिज मच्छर के काटनें से फैलता है। एडिज मच्छर काले रंग का छोटा मच्छर है जिसके पेट और पैरो पर सफेद धारियां होती हैं।
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.