Tuesday, Oct 26, 2021
-->
after-190-buses-now-tenders-are-issued-for-140-e-buses

190 बसों के बाद अब 140 ई-बसों के लिए टेेंडर जारी

  • Updated on 10/14/2021

-परिवहन विभाग ने जारी किए टेंडर
-क्लस्टर सेवा के तहत आएंगी बसें
नई दिल्ली। क्लस्टर सेवा के तहत आने वाली एक हजार लो फ्लोर वातानुकूलित इलेक्ट्रिक बसों की खरीद के लिए फिर से परिवहन विभाग जुट गया है। इसमें से 140 बसों की खरीद के लिए परिवहन विभाग ने टेंडर जारी कर दिए हैं। इससे पहले दो अक्टूबर को भी विभाग ने 190 बसों की खरीद के लिए टेंडर जारी किए थे।
दिल्ली सरकार क्लस्टर सेवा के तहत 1000 इलेक्ट्रिक बसोें के लिए 2018 से प्रयास कर रही है। इन बसों के लिए मार्च 2019 में दिल्ली कैबिनेट ने मंजूरी भी दे दी थी। मगर बसें अभी तक नहीं आ सकी हैं। इन बसों के लिए अभी तक दो बार टेंडर हो चुके हैें।

कोरोना का संक्रमण कम होने पर अब परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत के निर्देश पर अब फिर से ई-बसें लाने के लिए कवायद शुरू हुई है। कैबिनेट के फैसले के अनुसार ये बसें विभाग स्वयं नहीं खरीदेगा, बल्कि इन्हें निजी कंपनियां खरीदकर क्लस्टर सेवा के तहत लाएंगी।

इन बसों को केंद्र सरकार की फास्ट एडाप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ हाईब्रिड एंड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स इन इंडिया (फेम) फेम-दो योजना के तहत लाया जाएगा। जिसमें प्रति बस 75 लाख की सब्सिडी सरकार देगी या बस की कुल कीमत की 60 फीसद राशि देगी। इसमें यह देखा जाएगा कि दोनों में से कौन सी रकम कम है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.