Thursday, May 06, 2021
-->
air pollution in delhi ncr health emergency sobhnt

Delhi-NCR की हवाएं हुईं खराब, हेल्थ इमरजेंसी के बने हालात

  • Updated on 11/10/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में प्रदूषण इस समय जानलेवा स्तर पर पहुंच गया है हालत यह हो गई है कि दिल्ली-एनसीआर की हवाओं पर नजर रखने वाली संस्था ने फिलहाल लोगों को सलाह दी है कि वह जब लोग बहुत जरुरी न हो घर से न निकले और अगर घर से निकल रहे हैं तो ध्यान रखे निजी वाहन का प्रयोग न करें।

अडाणी गैस को सिटी गैस परियोजना पूरी करने के लिए मिला अतिरिक्त वक्त 

दिल्ली में भयानक है स्थिति
बता दें कि हवाओं की गुणवत्ता को मापने के लिए जो स्टैंडर्ड मानक तय किए गए है, उनमें जो खतरनाक स्तर है, उसके लिए पीएम-10 का स्तर 431 से 550 तक रहता है, जबकि पीएम 2.5 का स्तर 251 से 350 तक रहता है। इससे ऊपर प्रदूषण मापने का कोई पैमाना नहीं है। लेकिन दिल्ली में सोमवार को जो स्थिति थी, उसमें हवाओं ने इस दौरान स्तरों को पार कर दिया है। केंद्र सरकार के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय से जुड़ी संस्था सफर इंडिया के मुताबिक सोमवार को दिल्ली में पीएम 10 का स्तर 573 तक था, वहीं पीएम 2.5 का स्तर 384 माइक्रो ग्राम प्रति घन मीटर तक पहुंच गया। 

PM मोदी ने आज वाराणसी में कई परियोजनाओं का किया उद्घाटन और शिलांन्यास

दिल्ली की हवा हुई जहरीली
बता दें दिल्ली में यह सब जब हो रहा है जब पिछले एक महीने से केंद्र और राज्य सरकारें अपने स्तर पर प्रदूषण के खिलाफ अभियान छेड़े हुए है। सरकारे लगातार दावें कर रही थी कि इस बार पर ग्राउंड पर काम कर रही है मगर आज हालात इतने खराब हो गए हैं कि दिल्ली की हवा अब जानलेवा हो गई है। 

सूचना से इंकार को लेकर CIC ने CBI से मांगा जवाब

दस अहम कदम उठाने के दिए निर्देश
गौरतलब है कि दिल्ली-एनसीआर की हवाओं की गुणवत्ता पर नजर रखने के लिए पर्यावरण मंत्रालय की ओर से गठित उच्च स्तरीय आयोग ने प्रदूषण की स्थिति गंभीर होने पर सोमवार को आनन-फानन में बैठक की है। जिसमें प्रदूषण से निपटने के लिए पहले के नियमों और दिशा-निर्देशों को देखा गया है। साथ ही तत्काल प्रभाव से दस अहम कदम उठाने के निर्देश दिए है। 
 

यहां पढ़ें अन्य महत्वपूर्ण खबरें...

 

   

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.