Wednesday, Oct 05, 2022
-->
apply-for-quad-fellowship-by-30th-june

क्वाड फेलोशिप के लिए 30 जून तक करें आवेदन

  • Updated on 6/1/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने क्वाड फलोशिप के लिए आवेदन आमंत्रित किए है। आवेदक की उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए । क्वाड फेलोशिप आवेदन करने के लिए 30 जून 2022 शाम पांच बजे तक आवेदन कर सकते हैं। क्वाड फेलोशिप आवेदन करने के लिए अगस्त 2023 तक एसटीईएम क्षेत्र में स्नातक या उसके समकक्ष डिग्री होनी चाहिए। आवेदन की अंतिम तिथि 30 जून शाम 5 बजे तक है।
यूजीसी उपसचिव डॉ.मृगांका शेखर सरमा द्वारा जारी नोटिस में कहा गया है कि क्वाड फेलोशिप के लिए आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। यह अपनी तरह का पहला छात्रवृत्ति कार्यक्रम है,जो चार क्वाड देशों (ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका) में से प्रत्येक के 25 इंजीनियरों, गणितज्ञों, वैज्ञानिकों और प्रौद्योगिकीविदों को एक साथ लाता है। ) संयुक्त राज्य अमेरिका में स्नातक की डिग्री हासिल करके नवाचार और अनुसंधान को आगे बढ़ाने के लिए।
अगली पीढ़ी के वैज्ञानिकों और प्रौद्योगिकीविदों के बीच संबंध बनाने के लिए डिज़ाइन की गई एक नई स्नातक स्तर की फेलोशिप क्वाड फेलोशिप इस साल अपने पहले समूह की भर्ती कर रही है। यह कार्यक्रम संयुक्त राज्य अमेरिका में अध्ययन करने के लिए विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (एसटीईएम) में 100 असाधारण अमेरिकी, जापानी, ऑस्ट्रेलियाई और भारतीय मास्टर और डॉक्टरेट छात्रों को प्रायोजित करेगा। इस फेलोशिप कार्यक्रम के लिए यूजीसी की ओर से कोई वित्तीय दायित्व नहीं होगा। हर साल 100 क्वाड फलो को स्पॉन्सर किया जएगा और प्रत्येक को 50,000 डॉलर का पुरस्कार मिलेगा। जिसका इस्तेमाल रिसर्च,फीस,किताबे,रहने खाने से जैसे शैक्षणिक खर्चों में कर सकते हैं।

-------

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.