Thursday, Jan 20, 2022
-->
asi qutub minar history sobhnt

द साइलेंट मैलोडी ऑफ कुतुबमीनार’ से शुरू हुआ वर्ल्ड हेरिटेज वीक

  • Updated on 11/19/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। इतिहास को जानना और टटोलना, मानव की जिज्ञासु प्रवृति को दर्शाता है। हरेक व्यक्ति हमसे पहले क्या था और कैसा था यह जानने के लिए हमेशा उत्सुक रहता है। खासकर इतिहास में रूचि रखने वाले या इतिहास के छात्रों में यह उत्सुकता अधिक रहती है। ऐसी ही उत्सुकता को कम करने का प्रयास भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) द्वारा कुतुबमीनार में किया जा रहा है। बता दें कि गुरूवार से वर्ल्ड हेरिटेज वीक का प्रारंभ हुआ है जोकि 25 नवंबर तक चलेगा। 

Delhi Bulletin: सिर्फ एक क्लिक में पढ़ें अभी तक की बड़ी खबरें

100  साल पुरानी दुर्लभ प्रदर्शनी का आयोजन किया
जिसे देखते हुए एएसआई दिल्ली सर्किल ने कुतुबमीनार की 100 साल से अधिक पुरानी दुर्लभ फोटो की प्रदर्शनी का आयोजन कुतुबमीनार परिसर में किया है।  इस प्रदर्शनी का शुभारंभ दिल्ली की आर्ट एंड कल्चर सेक्रेटरी मनीषा सक्सेना ने किया। उन्होंनें इस दौरान कहा कि इस फोटो प्रदर्शनी के माध्यम से एक शताब्दी से भी अधिक समय की कुतुबमीनार की जर्नी को पर्यटक देख पाएंगे।

सुदर्शन टीवी मामले को लेकर मोदी सरकार ने दायर किया हलफनामा, सुनवाई स्थगित

150 फोटो कैप्शन के साथ लगाई गई
बता दें कि यहां प्रदर्शनी में करीब 150 फोटो कैप्शन के साथ लगाई गई हैं लेकिन उन्हें से कुछ काफी दुर्लभ व महत्वपूर्ण फोटो हैं। जैसे प्रथम राष्ट्रपति डॉ‐ राजेंद्र प्रसाद का साल 1954 में कुतुबमीनार धूमने आना, साल 1974 में प्रिंस चार्ल्स का आना, सउदी अरब के प्रिंस का आना, कुतुबमीनार के अंदर लगे आयरन पीलर का संरक्षण होना, इसमें कुछ ऐसी भी तस्वीरें हैं जो एएसआई के अर्काइब में रखी अभिलेखीय तस्वीरें हैं।

 FEMA मामले में पंजाब के सीएम के बेटे रनिंदर की ED के समक्ष पेशी

अधिकारी रहेे मौजूद
इसके अलावा सदियों प्ररानी लिथोग्राफ, आधुनिक पुरातत्व के जनकर सर गॉर्डिन चाइल्ड की यात्रा व कुतुबमीनार की दुर्लभ अभिलेखीय तस्वीरें शामिल हैं। बता दें कि इस दौरान एएसआई दिल्ली सर्किल के सुपरिटेंडेंट ऑर्कियोलोजिस्ट गुंजन श्रीवास्तव व संजय कुमार सिंह सहित दिल्ली सर्किल के सभी अधिकारी मौजूद रहे।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.