Sunday, Oct 02, 2022
-->
Children government schools will lay foundation of worlds top companies with great startup ideas

सरकारी स्कूलों के बच्चे शानदार स्टार्टअप आइडिया से रखेंगे दुनिया की टॉप कंपनियों की नींव: आतिशी

  • Updated on 8/9/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। आज दुनिया की टॉप कंपनियों की कमान भारतीयों के हाथ में है। अगर वे इन कंपनियों का नेतृत्व कर सकते हैं तो दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले लाखों बच्चें भी कर सकते हैं। वह दिन दूर नहीं जब दिल्ली के सरकारी स्कूल में पढऩे वाले बच्चें अपने शानदार इनोवेटिव आइडिया से दुनिया की टॉप कंपनियों की नींव रखेंगे। 
        दिल्ली विधानसभा एजुकेशन स्टैंडिंग कमिटी की चेयरपर्सन व कालकाजी विधायक आतिशी ने ये विचार मंगलवार को 10वें व्हाइट पेज लीडरशिप कॉन्क्लेव में व्यक्त करते हुए कहा कि कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के आकड़ों को देखें तो वर्ष 2014 से 2022 में करीब 22 करोड़ लोगों ने केंद्र सरकार में नौकरियों के लिए आवदेन किया था। जिसमें से केवल 7.22 लाख लोगों को ही चुना गया। ये चिंताजनक हो सकता है क्योंकि हमारा अभी का सिस्टम नौकरी खोजना सिखाता है। 
       उन्होने कहा कि बेरोजगारी आज सबसे बड़ी समस्या है इसकी वजह है मार्केट के हिसाब से बच्चों का स्किल्ड न होना। हम चाहते है कि दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढऩे वालें बच्चें भी 21वीं सदी के कौशल सीखें। उद्यमशीलता मानसिकता विकसित की जाए ताकि उनको भविष्य की चुनौतियों से निपटना सिखा सकें। इसीलिए सरकारी स्कूलों में एंत्रप्रेन्योरशिप माइंडसेट करिकुलम व बिजऩेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम शुरू किए ताकि बच्चे नौकरी देने वाले बनें, नौकरी मांगने वाले नहीं। 
 

comments

.
.
.
.
.