Friday, May 07, 2021
-->
delhi air pollution air quality ncr local circles sobhnt

दिल्ली-NCR के 73 फीसद घरों में 1 सदस्य की प्रदूषण की वजह से है तबीयत खराब

  • Updated on 11/11/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। दिल्ली (Delhi) में इस समय एयर क्वालिटी (Air quality) बहुत खराब हो गई। हालत यह हो गए हैं कि कई इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स 900 के पार पहुंच गया है। जिसके कारण लोगों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इसी बीच लोकल सर्कल्स (LocalCircles) नाम की कंपनी ने अपने सर्वे में खुलासा किया है कि एनसीआर (NCR) में करीब 73 फीसद घरों में कोई न कोई बीमार है। 

बिहार में वाम दलों का बेहतर प्रदर्शन, 18 सीटों पर आगे, कन्हैया की रैलियों का दिखा असर

35 हजार लोगों से किए सवाल
कंपनी ने अपने सर्वे में बताया है कि उन्होंने करीब 35 हजार लोगों से सवाल किए हैं। जिनमें से करीब 73 फीसदी ने माना है कि प्रदूषण की वजह से उनके घर में कोई न कोई बीमार है। उन्होंने बताया कि लोगों ने शिकायत की है कि जहरीली हवा के चलते किसी को सांस लेने में दिक्कत है। किसी को सर्दी जुकाम, गले में खराश या फिर आंखों में जलन जैसी समस्याओं का  सामना करना पड़ रहा है। इससे कई लोगों में लंग कैंसर होने का भी खतरा है। 

सरकार ने पटाखों पर लगाया बैन तो दिवाली से पहले ही व्यापारियों का निकला दिवाला, जताई नाराजगी

डेढ़ महीने पहले भी हुआ था सर्वे
इसके तहत दिल्ली और गुरुग्राम के 13%, नोएडा और गाजियाबाद में 19%, और फरीदाबाद में 17% लोगों ने कहा कि उनके घर के किसी भी सदस्य को वायू प्रदूषण का कोई असर नहीं पड़ा है। वहीं डेढ़ महीन पहले भी ऐसा ही एक  सर्वे किया गया था। जिसमें 65 फीसद लोगों ने माना था कि उनके परिवार में इसकी वजह से कोई न कोई बीमार है।

दम घोंटू प्रदूषण से दिल्ली सरकार परेशान, PWD को पानी का छिड़काव बढ़ाने के दिए निर्देश

24 घंटे में दिल्ली में 7 हजार से ज्यादा केस
बता दें दिल्ली वालों को इस समय दोहरी मार का सामना करना पड़ रहा है। एक तरफ प्रदूषण दिल्ली वालों को परेशान कर रहा है। वहीं दूसरी तरफ दिल्ली वाले अचानक तेजी से बढ़ते कोरोना वायरस से भी परेशान हैं। पिछले 24 घंटे में दिल्ली में कोरोना के 7 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए थे।  

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.