Monday, Nov 18, 2019
delhi arvind kejriwal narendra modi bjp aap party unauthorized colonies

प्रधानमंत्री उदय योजना से चमकेगी दिल्ली: नरेंद्र मोदी

  • Updated on 11/9/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। अर्से तक अनधिकृत कॉलोनियों के नियमितिकरण के नाम पर सरकारें लोगों को गुमराह करती रही हैं। प्रधानमंत्री उदय योजना से दिल्ली की अनधिकृत कॉलोनियों में रहने वाले लोगों को मालिकाना हक मिलेगा, जिससे पूरी दिल्ली का भाग्य बदलेगा। जब दिल्ली का भाग्य बदलेगा तो हिन्दुस्तान का भी भाग्य बदलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को अपने निवास पर अनधिकृत कालोनियों के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए यह विचार व्यक्त किया। 

मोदी ने कहा कि जब 2014 में हमारी सरकार बनी थी तभी से हम इस समस्या को दूर करने के लिए रास्ते खोज रहे थे। उम्मीद थी कि स्थानीय सरकार कुछ कार्य करेगी, लेकिन सभी प्रयास, प्रयोग जब उलझते नजर आए तो केंद्र सरकार ने स्वयं ही इस कार्य को अंजाम तक पहुंचाने का बीड़ा उठाया। क्योंकि कोई अन्य जिम्मेदारी भले ही न उठाए, लेकिन हमारी सरकार गैर जिम्मेदार नहीं बन सकती है। 

उन्होंने कहा कि भाजपा के सभी जिम्मेदार कार्यकर्ता भी इसकी नीति बनाने में जुटे रहे। उन्होंने कहा कि लेकिन मैं सबको यही मंत्र देता था कि नीति ऐसी बनेगी, जिसकी आत्मा होगी सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास। प्रधानमंत्री ने  प्रधानों से कहा कि आपने देखा है कि आजादी से लेकर आज तक परंपरा बनी हुई थी, जिसमें लटकाना, अटकाना, और भटकाना शामिल था। निर्णय के बजाय बस लटकाए रहते थे कि कोई और आएगा तो वो करेगा। मोदी ने कहा कि इस बार दिल्ली वालों के लिए दो दीपावली आईं क्योंकि कुछ लोगों का जन्म ही गैर कानूनी कालोनी में हुआ। लेकिन सभी ने धैर्य के साथ व्यवस्था में सहयोग किया।

उन्होंने कहा कि राजनीतिक गणित के तहत कुछ चीजें हुई मगर परिणाम नहीं मिले। मोदी ने कहा कि आप सभी को हर सरकार से आशा होती थी कि अब हमारी समस्या दूर होगी। सभी दल चुनाव के बाद भूल गए। लेकिन हमने ऐसी व्यवस्था दी है कि जिसमें सभी को हक मिले। केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 23 अक्टूबर को एक ऐसा फैसला लिया जिसने अनधिकृत कालोनियों में रहने वाले लोगों को मालिकाना हक दे दिया। इस फैसले के बाद अब इन कॉलोनियों में रहने वाले लोग बैंकों से ऋण ले सकेंगे।

यह सब प्रधानमंत्री मोदी की प्रबल इच्छाशक्ति व लोक कल्याणकारी क्षमता के कारण संभव हुआ है। उन्होंने कहा कि करीब 40 लाख से अधिक लोगों को उनके घर का मालिकाना हक देने का ऐतिहासिक निर्णय लाखों नागरिकों के जीवन स्तर को सुधार कर उन्हें विकास की मुख्य धारा से जोडगा। इससे पहले प्रदेश भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी ने कॉलोनियों के प्रधानों को संबोधित करते हुए कहा कि 15 साल कांग्रेस ने भटकाया, 5 साल आम आदमी पार्टी ने लटकाया, लेकिन100 दिन के भीतर मोदी की सरकार ने अनधिकृत कॉलोनियों के नियमितिकरण पर मुहर लगा दी।

इस फैसले से इन कॉलोनियों में रहने वाले 40 लाख से अधिक लोगों के दुखों का अंत होगा और उन्हें घर का मालिकाना हक मिल सकेगा। प्रतिनिधियों में सांसद विजय गोयल, हंसराज, रमेश बिधूड़ी, नेता प्रतिपक्ष विजेंद्र गुप्ता, महामंत्री राजेश भाटिया, कुलजीत चहल, उपाध्यक्ष राजीव बब्बर व तीनों महापौर शामिल रहे।  

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.