Thursday, Mar 30, 2023
-->
delhi chaudhary brahm prakash ayurved charak sansthan sobhnt

शुरू की गई चैैाधरी ब्रहमप्रकाश अस्पताल की OPD, बनाया गया था कोरोना सेंटर

  • Updated on 12/20/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। चैाधरी ब्रहमप्रकाश अस्पताल को कोरोना सेंटर बनाए जाने के बाद इसकी जनरल ओपीडी को बंद कर दिया गया था। दरअसल यहां कोविड मरीजों के लिए 170 बैड का सेंटर बनाया गया था। लेकिन अब यहां कोरोना मरीजों की संख्या घटकर 20 रह गई है। जिसके बाद अब यहां जनरल ओपीडी को प्रारंभ कर दिया गया है। जिससे अन्य बीमारियों से परेशान मरीज भी अपना अब ईलाज करवा पाएंगे। 

किसान संगठन ने मोदी, तोमर को लिखा पत्र, कहा- किसान आंदोलन किसी भी राजनीतिक दल से संबद्ध नहीं

एशिया का सबसे बड़ा आर्युवेदिक संस्थान है
बता दें कि एशिया का सबसे बडा आयुर्वेदिक संस्थान नजफगढ के खैरा गांव में चलाया जा रहा है। दिल्ली सरकार के इस अस्पताल से अभी तक कोरोना संक्रमित 2190 मरीजों का ईलाज किया जा चुका है। जिनमें से 1934 मरीज आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति से ठीक होकर घर जा चुके हैं। सिर्फ 236 मरीज ऐसे थे जिनकी हालत गंभीर होने की वजह से उन्हें एलएनजेपी, राजीव गांधी, एम्स व अन्य प्राइवेट अस्पतालों में रेफर किया गया था। अभी तक इस अस्पताल में कोविड से एक मरीज की भी मौत नहीं हुई है और रेफर किए गए मरीजों में से सिर्फ 3 की मौत एलएनजेपी में हुई है जोकि पहले से गंभीर बीमारियों से पीडित थे।  

हरियाणा के मुख्यमंत्री खट्टर ने की कृषि मंत्री से मुलाकात, किसानों के प्रदर्शन पर हुई बातचीत

हीमोग्लोबिन लेवल 6 के नीचे होने पर महिला की हुई मौत
इनमें से एक महिला को हाई शूगर, एक लडकी का हीमोग्लोबिन लेवल 6 के नीचे होने व एक पुरूष मरीज की मौत निमोनिया होने से हुई है। जबकि सिर्फ एक मरीज ही ऐसा था जिसे कोरोना पहले ठीक होने के बाद दोबारा कोरोना की शिकायत होने पर दाखिल करवाया गया था और वो कुछ ही दिनों में ठीक होकर अपने घर चला गया। जिसके बाद सिर्फ 20 कोरोना मरीज ही अस्पताल में भर्ती हैं। कोरोना मरीजों की संख्या घटने से अस्पताल प्रशासन ने दोबारा जनरल ओपीडी को शुरू कर दिया है। 

Coronavirus: स्वास्थ्य मंत्री ने कहा- Corona वैक्सीन का फायदा 30 करोड़ लोगों तक पहुंचाये जाएंगे

ओपीडी के लिए बनाया अलग सेंटर:प्रो‐ गुज्जरवार
अस्पताल की निदेशक प्रो‐ विदुला गुज्जरवार ने कहा कि जनरल ओपीडी के लिए मुख्य बिल्डिंग से अलग नया सेंटर बनाया गया है ताकि कोरोना के मरीजों से वो किसी तरह संपर्क में ना आएं। ओपीडी का समय सुबह 9 से दोपहर 2 बजे तक का रखा गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.