Friday, Jul 01, 2022
-->
delhi-government-started-subsidy-on-e-cycle

दिल्ली सरकार ने ई-साइकिल पर शुरू की सब्सिडी

  • Updated on 5/26/2022


-केजरीवाल सरकार पहले 10 हजार ई-साइकिल की बिक्री पर प्रति ई-साइकिल 5500 रुपए की सब्सिडी देगी
-इन 10 हजार ई-साइकिल में से पहले खरीदी गई एक हजार ई-साइकिल पर सरकार दो-दो हजार रुपए अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि देगी
-एक व्यक्ति को एक ही ई-साइकिल पर सब्सिडी मिलेगी और दिल्ली का स्थाई निवासी होना आवश्यक है
-कार्गो के लिए पहले खरीदी जाने वाली पांच हजार ई-साइकिल पर 15-15 हजार रुपए तक सब्सिडी दी जाएगी
नई दिल्ली। दिल्ली सरकार ने ई-साइकिल पर भी सब्सिडी की सुविधा शुरू कर दी है। परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा है कि ई-साइकिल पर सब्सिडी देने वाला दिल्ली देश का पहला राज्य बना गया है। अभी तक देश के किसी राज्य ने ई-साइकिल को अपनी पॉलिसी में शामिल नहीं किया है। लोग अब विभिन्न पात्र मॉडलों के लिए परिवहन विभाग में आवेदन कर सकते हैं।स्वीकृत मॉडलों की सूची जल्द ही http://ev.delhi.gov.in पर प्रकाशित की जाएगी। दिल्ली की जनता जल्द ही स्वीकृत मॉडलों पर सब्सिडी का लाभ उठा सकेगी। लोगों की सुविधा हो देखते हुए दिल्ली सरकार ने व्यवस्था की है कि सब्सिडी के लिए ई-साइिकल डीलर के यहां से ही आवेदन किया जाएगा और सब्सिडी का पैसा साइकिल खरीदने के सात से 10 कार्य दिवस में खरीददार के खाते में आ जाएगा। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ई-साइकिलों को लेकर सबसे बड़ी शंका सब्सिडी के दुरुपयोग को लेकर थी। ऐसे में तय हुआ है कि डीलर्स वेबसाइट पर ई-साइकिल का बैटरी, फ्रेम और मोटर नंबर समेत अन्य जानकारी अपलोड करेंगे। एमएलओ के सत्यापन के बाद सब्सिडी की राशि जारी कर दी जाएगी।

सरकार के फैसले के तहत  पहले 10 हजार ई-साइकिल की बिक्री पर प्रति ई-साइकिल 5500 रुपए की सब्सिडी मिलेगी और इनमें से पहले खरीदी गई एक हजार ई-साइकिल पर दो-दो हजार रुपए अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि भी मिलेगी। वहीं कार्गो के लिए पहले खरीदी गई पांच हजार ई-साइकिल पर 15-15 हजार रुपए तक सब्सिडी दी जाएगी। ई-कार्ट खरीदने पर अभी व्यक्तिगत के नाम पर सब्सिडी दी जाती थी, लेकिन अब कंपनी को भी 30 हजार रुपए सब्सिडी दी जाएगी।
एक व्यक्ति को एक ही ई-साइकिल पर सब्सिडी मिलेगी। उसके लिए दिल्ली का निवासी होना जरुरी है। आधार कार्ड से उसको लिंक किया जाएगा। पैसेंजर ई-साइकिल सिंगल चार्ज में 45 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती है। ई-साइकिल पर सब्सिडी से खरीदने वाले को काफी रुचि पैदा होगी। ज्यादा से ज्यादा इलेक्ट्रिक साइकिल दिल्ली की सड़कों पर उतारने का सरकार का लक्ष्य है।जितनी भी ई-साइकिल हैं, इनकी स्पीड 25 किलोमीटर प्रति घंटा से कम होगी। इससे ज्यादा जो होंगी वह इसमें क्वालिफाई नहीं करेंगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.