Sunday, Oct 02, 2022
-->
delhi-government-to-open-9-new-schools-in-next-seven-months

अगले सात महीने में 9 नए स्कूल खोलेगी दिल्ली सरकार

  • Updated on 8/12/2022


नई दिल्ली/ ताहिर सिद्दीकी। दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वालों बच्चों को अगले सात महीने में 9 नए स्कूल मिलने जा रहे हैं। अभी इन स्कूलों के भवनों का 50 से लेकर 80 प्रतिशत तक काम पूरा हो चुका है। इन सभी सरकारी स्कूलों में लिफ्ट भी होंगे। अब नए बनने वाली हर स्कूल की इमारत में एक लिफ्ट जरूर होगी। राजधानी में  21 नए स्कूलों के लिए इमारतें बनाने की मंजूरी दी गई है। इनमें से जगह को लेेकर अड़चन के कारण छह इमारतों पर काम शुरू नहीं हो सका है। लोक निर्माण विभाग ने शिक्षा विभाग को अवगत करा दिया है कि इस पर काम शुरू नहीं हो सकता है। नए स्कूलों के लिए बनने वाली चार मंजिला इमारतें सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस होंगी।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सितंबर में 2 नए स्कूल भवन, अक्तूबर में 2 नए स्कूल भवन, दिसम्बर में 2 नए स्कूल व अगले साल मार्च तक 3 और नए स्कूल भवन तैयार हो जाएंगे। दिल्ली सरकार के स्कूलों में करीब 18 लाख बच्चे पढ़ते हैं। इनके लिए करीब 700 स्कूल इमारतें हैं। इनमें सर्वोदय विद्यालय, उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व माध्यमिक विद्यालय आदि हैं। इनमें से अनेक स्कूल इमारतें ऐसी हैं, जिसमें दो पाली में  स्कूल चलते हैं। सुबह की पाली में लड़कियां पढ़ती हैं और शाम की पाली में लड़के पढ़ते हैं। स्कूल इमारतों की कमी के चलते दिल्ली सरकार गत छह सालों में 18 हजार कक्षा रूम बनाकर स्कूलों को सौंप चुकी है। दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी कहते हैं कि इन कक्षाओं की क्षमता 500 स्कूलों के बराबर है। वह कहते हैं कि आम आदमी पार्टी ने सत्ता में आने पर 500 स्कूलों को बनाने का लक्ष्य रखा था, वह इस तरह से पूरा किया गया है। इसके अलावा कई स्कूलों की नई इमारतें भी बनाई गई हैं।
----
9 नए स्कूलों की इमारतें
इन स्कूल इमारतों पर तेजी से काम हो रहा है। इसमें दरियापुर कलां, लिबासपुर, राणाप्रताप बाग, रोहिणी सेक्टर-5, रोहिणी सेक्टर-18, रोीिणी सेक्टर-27, उत्तम नगर, जनकपुरी व कोहाट एंक्लेव में नए स्कूलों के लिए निर्माण कार्य जारी है। इनमें से इमारतों का काम 50 प्रतिशत से 80 प्रतिशत तक पूरा हो चुका है। जैसे-जैसे निर्माण कार्य पूरा होता जाएगा, इन्हें शिक्षा विभाग को हैंडओवर करने का काम शुरू हो जाएगा। जो अगले सात माह में पूरा होगा।
----
इन इमारतों के लिए एमसीडी से मिली नक्शों को मंजूरी
द्वारका सेक्टर-16,जाफरपुर कलां, कुतुबपुर (सैनिक विहार) व नागली सकरावती के लिए एमसीडी से नक्शों की स्वीकृति मिल गई है। इन पर भी काम शुरू होने जा रहा है।
----
इन स्कूलों के लिए नक्शे पास होने का किया जा रहा इंतजार
पश्चिम विहार और लाडपुर गांव में नए स्कूल इमारतों पर काम शुरू करने के लिए एमसीडी से नक्शों की स्वीकृति के लिए इंतजार किया जा रहा है।
----
इन नए स्कूलों की इमारतों में फंसा पेंच  
वसंंत विहार, गोयला डेयरी, सुल्तानपुर, फेज-दो जौनापुर, सरिता विहार व तेहखंड शामिल हैं। यहां भूमि पर अतिक्रमण समेत अन्य मुद्दों की वजह से काम आगे नहीं बढ़ पा रहा है।



 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.