Monday, Jan 24, 2022
-->
delhi government will make elderly people visit kartarpur sahib

दिल्ली सरकार बुजुर्गों काे करतारपुर साहिब की कराएगी यात्रा

  • Updated on 11/23/2021

नई दिल्ली/ताहिर सिद्दीकी। अगर सब कुछ ठीकठाक रहा और कोई कानूनी अड़चन नहीं आई तो दिल्ली के बुजुर्ग पाकिस्तान स्थित करतारपुर साहिब की भी यात्रा कर सकेंगे। दिल्ली सरकार बुजुर्गों को पाकिस्तान स्थित धार्मिक स्थल की भी यात्रा कराने की योजना बना रही है। सरकार ने इस बारे में रेलवे से जानकारी मांगी है।

दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि बुजुर्गों को करतारपुर साहिब ले जाने के लिए केंद्र सरकार से भी सहयोग की जरूरत होेगी,इस बारे केंद्र से भी संपर्क किया जाएगा। मगर अपने स्तर पर इस बारे में पूरा प्रयास किया जाएगा कि बुजुर्ग इस धार्मिक स्थान की भी यात्रा कर सकें। सरकार का प्रयास है कि जिस तरह बुजुुर्ग अन्य धार्मिक स्थानों पर जा रहे हैं, वहां भी पहुंचें।  

वहीं, सरकार ने अयोध्या के साथ ही बुजुर्गों के लिए तीन और धार्मिक स्थानों पर जाने के लिए यात्रा पंजीकरण शुरू कर दिया है। इसमें अयाेध्या के साथ- साथ वैष्णो देवी माता, द्वारकाधीश व अमृतसर भी शामिल।।दिसंबर में इस स्थानों के लिए ट्रेनें जाएंगी। मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा योेजना के तहत इन चार स्थानों के जो रूट बनाए गए हैं। इसमें नया रूट दिल्ली से अयाेध्या का है। इस रूट पर तीन दिसंबर को पहली ट्रेन जाएगी।

इसके अलावा दूसरा रूट दिल्ली से द्वारकाधीश, नागेश्वर व सोमनाथ जाने का है। तीसरा रूट दिल्ली से वैष्णो देवी  व जम्मू का है व चौथा रूट दिल्ली से अमृतसर वाधा बार्डर व आनंदपुर साहिब का है। अयाेध्या के अलावा इन तीन अन्य रूटों के लिए भी दिसंबर में ही ट्रेनें जाएंगी।यात्रा करने के लिए बुजुर्गों को कोरोना टीकाकरण का प्रमाणपत्र अपलोेड करना अनिवार्य होगा।

दिल्ली सरकार ने इस यात्रा का शुभारंभ 2019 में शुरू किया था। फरवरी 2020 में हुए विधानसभा चुनाव के समय यह यात्रा बंद हो गई थी। विधानसभा चुनाव के बात कोरोना का संक्रमण बढ़ गया था और उसके बाद दोबारा से यात्रा शुरू नहीं हो सकी। उस समय 36 हजार यात्रियों ने यात्रा की थी। मगर करीब 15 हजार यात्री ऐसे रह गए थे जो यात्रा नहीं कर पाए थे।उस समय पंजीकरण करने वाले इन लोगों को भी यात्रा कराने पर विचार किया जा रहा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.