Thursday, Feb 09, 2023
-->
delhi-government-will-soon-make-permanent-recruitment

दिल्ली सरकार 30 हजार रिक्तियों पर जल्द स्थायी भर्ती करेगी

  • Updated on 11/8/2022

-उपराज्यपाल के निर्देश पर डीएसएसएसबी ने शुरू की तैयारी        
नई दिल्ली। दिल्ली सरकार के विभिन्न विभागों में 30,000 से अधिक रिक्तियों को तेजी से भरने के लिए उपाज्यपाल वी.के. सक्सेना ने दिल्ली राज्य अधीनस्थ सेवा बोर्ड (डीएसएसएसबी) में विभिन्न रैंकों के 117 अधिकारियों को नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है।

डीएसएसएसबी के वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि 117 अधिकारियों में उप सचिवों, सेक्शन अधिकारियों, सहायक सेक्शन अधिकारियों, वरिष्ठ सहायकों, कनिष्ठ सहायकों, कानूनी सहायकों और अन्य कर्मचारियों की भर्ती की प्रक्रिया दो सप्ताह के भीतर पूरी हो जाएगी। इससे सरकार के प्रभावी कामकाज के लिए 30,000 कर्मचारियों की भर्ती प्रक्रिया में तेजी आने की उम्मीद है। मुख्य रूप से शिक्षा और स्वास्थ्य विभागों में क्रमश: 25,409 और 4,245 रिक्तियां हैं। सेवाएं विभाग उपराज्यपाल के सीधे नियंत्रण में है। डीएसएसएसबी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सेवा बोर्ड में 117 पद 2013 से खाली पड़े थे। उन्होंने कहा कि स्थायी कर्मचारियों के साथ पदों को भरने के बजाय संविदा कर्मचारियों को नियुक्त किया गया, लेकिन उपराज्यपाल के निर्देश के बाद स्थायी भर्तियां की जा रही हैं। अधिकारी ने कहा कि डीएसएसएसबी में खाली पदों के भर जाने के बाद बोर्ड पूरी क्षमता के साथ काम करेगा और हजारों पदों को भरने के लिए कुशलतापूर्वक परीक्षा और साक्षात्कार आदि आयोजित करने की प्रक्रिया में तेजी लाएगा, जिससे शिक्षक, नर्स, पैरामेडिकल स्टाफ, शारीरिक प्रशिक्षण प्रशिक्षक व तकनीशियन आदि की भर्ती प्रक्रिया में तेजी आएगी।

सूत्रों ने कहा कि कई महत्वपूर्ण विभागों में भारी रिक्तियों पर गंभीर चिंता जताते हुए उपराज्यपाल सक्सेना ने सेवाएं विभाग से भर्ती प्रक्रिया शुरू करने और उन्हें जल्द से जल्द भरने के लिए कहा था। उपराज्यपाल ने यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए थे कि पदों को स्थायी कर्मचारियों से ही भरा जाए। डीएसएसएसबी को दिल्ली सरकार, एमसीडी, एनडीएमसी और अन्य सरकारी उपक्रमों के विभिन्न विभागों में नियुक्ति के लिए समूह बी (अराजपत्रित) और समूह सी के लिए उम्मीदवारों का चयन करना होता है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.