Thursday, May 06, 2021
-->
delhi ncr air pollution air quality index safar cpcb

Pollution: दिल्ली में प्रदूषण का स्तर हुआ पहले से कम, जानें आज का AQI

  • Updated on 11/18/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। दिल्ली में दो दिन के भीतर ‘गंभीर’ प्रदूषण का स्तर दो सौ से अधिक गिरकर 215 पर पहुंच कर खराब श्रेणी में आ गया। रविवार को 216 स्थानों पर पराली जलती दिखी और इससे दो प्रतिशत प्रदूषण रहा तो सोमवार को यह नौ प्रतिशत तक होने के पूर्वानुमान हैं। तेज हवाओं ने प्रदूषण को फुर्र कर दिया है और आज खिली धूप व तेज हवाओं ने दिल्लीवासियों को खुशनुमान अहसास करवाया। 

एक्यूआई के आंकड़ों के अनुसार आज प्रमुख प्रदूषक पीएम 2.5 , 188 और PM10, 174 पर रहा।

हालंकि 20 नवम्बर के बाद एक्यूआई फिर बढ़ सकता है। हालंकि पराली पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने और मौसम पर उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भी टिप्पणी की। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पराली जलनी बंद हो गई और इसके साथ ही हवा भी साफ  हो गई। कुछ लोग कह रहे थे दिल्ली की हवा में केवल 5 फीसदी ही फसलों का प्रदूषण है तो क्या केवल 5 प्रतिशत प्रदूषण कम होने से एयर कवालिटी इंडैक्स 500 से ज़्यादा से 200 से कम हो गया।

 उन्होंने कहा कि प्रदूषण पर राजनीति नहीं साफ नीयत से सबको मिलकर काम करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में हल्फनामा देकर कहा था कि प्रदूषण में पराली का योगदान पांच प्रतिशत है। हालांकि दिल्ली में इस तरह को कोई व्यवस्था नहीं है जिससे यह साफ हो सके कि प्रदूषण में किस चीज का कितना योगदान है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में जल रही पराली ने ही उत्तर भारत की हवा को प्रदूषित किया।

नासा की तरफ से जारी तस्वीरों से इसकी पुष्टि होती है। जिसमें साफ  है कि जिस तरह पराली जलने की घटनाएं बढ़ी, उसी लिहाज से उत्तर भारत की हवा भी प्रदूषित होती चली गई। नासा की तरफ से जारी ताजा तस्वीरों में पराली जलना कुछ कम हुआ है। इसी कारण दिल्ली समेत उत्तर भारत की हवा में भी प्रदूषण कम हुआ था। इसके बाद सीएम ने दिल्ली के साफ आसमान की फोटो ट्वीट कर लिखा कितना सुंदर शहर है हमारा।

जरा सोचिए, अगर पराली जलनी बंद हो जाए तो पूरा साल ऐसा ही नीला आसमान नजऱ आएगा और हमारी सेहत भी सुधर जाएगी। दिल्ली के अपने प्रदूषण को भी हमें और कम करना है। बिना पराली के धुएं वाली, दिल्ली की आज की शाम, राजघाट के पास से...कहते हुए उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भी एक फोटो ट्वीट की। 

comments

.
.
.
.
.