Monday, Nov 29, 2021
-->
delhi-ncr''''s air deteriorated, stubble started burning

दिल्ली-एनसीआर की हवा हुई खराब, पराली जलने लगी

  • Updated on 10/20/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। बरसात थमी तो महज चौबीस घ्ंाटे में दिल्ली फिर प्रदूषण के घेरे में आ गई। पराली की असर तो हवा खराब होने में दिखाई दे ही रहा है धूल का भी असर जमकर नजर आ रहा है। जबकि पूरे देश की हालत भी मंगलवार के मुकाबले खराब हुई है और 16 शहरों में एक्यूआई अच्छा है तो वहीं 18 जगह खराब और एक शहर तो बहुत खराब श्रेणी में रिकार्ड हुआ है। 
     चूंकि अभी भी कई इलाकों में बरसात जारी है इसलिए 46 शहरों में एक्यूआई संतोषजनक श्रेणी में बना है और 40 में मध्यम दर्जे में है। राजधानी में पराली जलाने के मामलों से करीबन 12 प्रतिशत प्रदूषण की जानकारी सफर के वैज्ञानिकों ने दी है। पंजाब, हरियाणा सहित आसपास के कई राज्यों में 746 से अधिक स्थानों पर आग दिखाई दे रही है। सफर के वैज्ञानिकों ने बताया कि अगले दो दिन में बरसात न होने से प्रदूषण स्तर और बढ़ सकता है। 
       प्रदूषण वैज्ञानिकों ने बताया कि अगले तीन दिन में वायु गुणवत्ता सूचकांक बहुत खराब अथवा खराब में बहुत खराब के नजदीक तक पहुंच सकता है। जानकार मानते हैं कि धूल का असर दिल्ली के प्रदूषण में है। वहीं एनसीआर के बल्लभगढ़ में 352 तक पहुंच गया तो वहीं आनंद विहार में 343, द्वारका में 303 तक पहुंच कर बहुत खराब हो गया। जबकि दिल्ली में 24 घंटे का औसत प्रदूषण स्तर 221 रिकार्ड किया गया। 


दिल्ली-एनसीआर में एक्यूआई 
दिल्ली-221 
फरीदाबाद-224
गाजियाबाद-278 
ग्रेटर नोएडा-260 
गुरूग्राम- 235 
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.