Sunday, May 22, 2022
-->
delhi will become the hub of international film production

दिल्ली बनेगी फिल्म निर्माण का हब

  • Updated on 5/14/2022

-दिल्ली सरकार ने लांच की दिल्ली फिल्म पॉलिसी
-ऑनलाइन सिंगल विंडो क्लीयरेंस सिस्टम से 15 दिनों में मिलेगी शूटिंग की मंजूरी
 -फिल्म निर्माण के लिए निर्माताओं को मिलेगी 3 करोड़ तक की सब्सिडी
-फिल्म पॉलिसी से बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर पैदा होंगे
नई दिल्ली। दिल्ली को दुनियाभर में फिल्म निर्माण का केंद्र बनाने और वैश्विक पहचान दिलाने के लिए दिल्ली सरकार ने शुक्रवार को दिल्ली फिल्म पॉलिसी को लांच कर दिया। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली फिल्म पॉलिसी-2022 राज्य में पर्यटन को आकर्षित करने के साथ दिल्ली में बड़े पैमाने पर रोजगार और आर्थिक विकास के अवसर पैदा करेगी। उन्होंने कहा कि पॉलिसी की मदद से सिल्वर स्क्रीन पर अधिक कवरेज के साथ दिल्ली एक ब्रांड के रूप में भी स्थापित होगी। पॉलिसी हॉस्पिटैलिटी, टूरिज्म, परिवहन और सिनेमा व कलाकारों की पूरी दुनिया को एक साथ लाएगी। बता दें कि फिल्म पॉलिसी को पहले ही दिल्ली कैबिनेट मंजूरी दे चुकी है।
उपमुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली में फिल्म प्रोडक्शन के लिए सरकार निर्माताओं को तीन करोड़ रूपए तक की सब्सिडी भी देगी और फिल्म इंडस्ट्री में स्थानीय लोगों को काम पर रखने के लिए प्रोत्साहित करेगी। पॉलिसी के तहत सिंगल विंडो ई-फिल्म क्लीयरेंस पोर्टल भी स्थापित किया गया है, जहां फिल्म निर्माताओं को 15 दिनों के अंदर करीब 25 एजेंसियों (लोकेशन की जरूरत के अनुसार) की ऑनलाइन मंजूरी दी जाएगी। दिल्ली टूरिज्म एंड ट्रांसपोर्टेशन डेवलपमेंट कारपोरेशन (डीटीटीडीसी) इस पूरी प्रक्रिया में नोडल एजेंसी के रूप में भूमिका निभाएगी। सरकार ने दिल्ली फिल्म फंड के लिए 30 करोड़ रुपए का आवंटन किया है। फिल्म निर्माता डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.देल्हीटूरिज्म.जीओवी.इन वेबसाइट पर जाकर फिल्म शूटिंग के लिए मंजूरी ले सकेंगे।
 ------
फिल्म निर्माताओं को मिलेगा विशेष फिल्म कार्ड, हॉस्पिटैलिटी सर्विसेज में मिलेगी छूट
फिल्म निर्माताओं व उत्पादन एजेंसियों को खास डील और पैकेज देने के लिए दिल्ली फिल्म कार्ड दिया जाएगा, जिसका मूल्य एक लाख रुपए होगा। पॉलिसी के तहत टूरि'म और हॉस्पिटैलिटी कंपनियों को पर्यटन विभाग के साथ पैनल में रखा जाएगा। दिल्ली फिल्म कार्ड रखने वालों को राजधानी के भीतर यात्रा, लॉजिस्टिक्स व होटल जैसी सुविधाओं में छूट मिलेगी।
------
दिल्ली में होगा इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल
दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल व दिल्ली फिल्म एक्सीलेंस अवार्ड सरकार के फिल्म पॉलिसी का खास हिस्सा है। इसके तहत दिल्ली का जल्द ही अपना अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल होगा और दिल्ली फिल्म एक्सीलेंस अवार्ड्स भी शुरू किया जाएगा, जिसमें न केवल फिल्म स्टार बल्कि क्रू के सदस्यों को भी सम्मानित किया जाएगा। सरकार दिल्ली फिल्म फेस्टिवल को कान्स फिल्म फेस्टिवल जैसा शानदार बनाना चाहती है। इसके लिए डीटीटीडीसी का एक प्रतिनिधि मंडल आगामी कान्स फिल्म फेस्टिवल में जाएगा और वहां से अनुभव लेकर दिल्ली फिल्म फेस्टिवल की रूपरेखा तैयार करेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.