Thursday, Jan 23, 2020

हजार के करीब पहुंचे दिल्ली में डेंगू के मामले, मलेरिया ने भी पसारे पांव

  • Updated on 8/29/2017

Navodayatimesनई दिल्ली/टीम डिजिटल।   दिल्ली में डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया जैसी गंभीर बीमारी को लेकर एमसीडी ने सोमवार को एक रिपोर्ट जारी की हैं। जिसके मुताबिक सिर्फ डेंगू के 1 हजार से ज्यादा मामले देखने को मिले है जो कि एक बेहद चिंता  का विषय है। 

दिल्ली के आईएसबीटी पर बसें कम होने से भटकते रहे यात्री

दरअसल सोमवार को जारी एक रिर्पोट मे यह बताया गया कि डेंगू के  288 ताजा मामले सामने आए है जो कि इस सीजन में सबसे ज्यादा  है। इसके अलावा दिल्ली में डेंगू के कुल मामले बढ़कर 945 तक पहुंच गए हैं। जिसमें से 435 मामले दिल्ली के है  तो वहीं 510 मामले  अन्य राज्यों से जुड़े हुए हैं। लेकिन सबसे बड़ी राहत की बात तो यह है कि डेंगू के मामले में पिछले हफ्ते से किसी भी मरीज की मौत की खबर नहीं आई है।  आपको बता दें कि पिछली बार जो रिपोर्ट जारी की गई थी उसके मुताबिक साउथ दिल्ली में डेंगू के चलते एक शख्स की मौत हो गई थी। 

साथ  ही अगर बात करें मलेरिया की तो इसके मामले बढ़कर 516 तक पहुंच गए है। सोमवार को जारी की गई रिपोर्ट  के  दिल्ली में मलेरिया के पूरे 244 मरीज हो गए हैं। वहीं, दिल्ली के अलावा अन्य राज्यों की बात की जाए उनमें मलेरिया के मरीजों की संख्या 272 हैं। इसके साथ ही चिकनगुनिया के मामले में भी 339 तक बढत देखने को मिला रही है। हालांकि पिछले कुछ समय से इस मामले में बेहद कम रफ्तार देखने को मिली हैं। वहीं, सोमवार को एमसीडी द्वारा जारी किए गए आंकड़ो के मुताबिक दिल्ली में अगर चिकनगुनिया की बात करें तो इसको लकेर  28 नए मामले देखने को मिले हैं।  जिसके बाद अब वह जाकर कुल 339   हो गए हैं। जिनमें से 208 मामले दिल्ली के तो वहीं 131 मामले दिल्ली के बाहर से जुड़े हैं।

दार्जलिंग की स्थिति पर आज सर्वदलीय बैठक, होगी अहम चर्चा

इसके साथ ही एमसीडी के अनुसार इस साल में अब तक करीब 1 लाख 27 हज़ार 334 घरों में एड़ीज मच्छरों के लार्वा की ब्रीडिंग देखने को मिली हैं।  जिसके चलते  1, 09, 321 लीगल नोटिस अब तक जारी किए जा चुके हैं। बार - बार ब्रीडिंग पाए जाने पर 16 हज़ार 654 प्रोसिक्यूशन जारी हो चुके हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.