Monday, Sep 27, 2021
-->
eat kuliya chaat, then reached chavadi bazaar

कुलिया चाट खाने का है मन तो पहुंचे चावड़ी बाजार 120 साल पुरानी दुकान पर

  • Updated on 8/20/2021

नई दिल्ली / टीम डिजिटल। पुरानी दिल्ली अपने खाने-पीने के लिए जाना जाता है। चांदनी चौक, चावड़ी बाजार एक ऐतिहासिक जगह है यहां कई ऐसी दुकानें हैं जिन्होंने इन दुकानों को शुरू किया था लेकिन वह  बीते वक्त के साथ अब नहीं रहे, पर दुकान पीढ़ी दर पीढ़ी चलती आ रही है।

बहन की राखी से हर रक्षा बंधन पर आप लगा सकते हैं एक पौधा

120 साल पुरानी दुकानें 
चावड़ी बाजार स्थित लोहे वाली गली के अंदर अंग्रेजों के जमाने से चली आ रही एक दुकान लोगों में खासा मशहूर है। हीरालाल चाट कॉर्नर नाम की ये दुकान 120 साल पहले रतिराम ने शुरू की थी लेकिन अब उनकी चौथी पीढ़ी इस दुकान को चला रही है। यहां पर खास आलू चाट फ्रूट चाट व कुलिया चाट बेची जाती है। रतिराम के बाद उनके बेटे हीरालाल ने इस दुकान को संभाला उसके बाद हरिचंद और अब यह दुकान दास बृजलाल संभाल रहे हैं। 

Eid ul Fitr 2021 Mehndi Design: मेंहंदी के बिना अधूरा है ईद का त्योहार, देखें 5 खूबसूरत ड‍िजाइन

25 साल से बेंच रहे हैं कुलिया चाट 
50 साल के बृजलाल का कहना है कि 30 साल से मैं इस काम को रह रहा हूं पहले यहां पर सिर्फ आलू चाट, मिक्स चाट, टिक्की चाट मिलता था , लेकिन लगभग 25 साल से हम यहां कुलिया चाट बेच रहे हैं। कुलिया चाट बनाने के लिए सभी फलों को कटोरी की तरह बनाकर उसमें मसाले आदि डालकर ऊपर से सजाकर लोगों को परोसा जाता है।यहां का कुलिया चाट सबसे ज्यादा फेमस है और अब यहां का देखा देखी ही कई लोगों ने इस चाट को बनाना भी शुरू कर दिया है। बृजलाल का दावा है कि यह चाट को उन्होंने ही बनाना शुरू किया था।राजनेताओं और अभिनेताओं को भी उनके यहां की चाट खूब भाती है।  यहां अटल बिहारी वाजपेई से लेकर कई अन्य राजनेता, अभिनेता आ चुके हैं। यहां की खासियत यहां का मसाला है जो लोगों को बार-बार यहां तक खींच लाता है। जो लोग मेरे पिता जी के समय यहां आया करते थे वह अभी तक यहां पर ही आ कर चाट खाना पसंद करते हैं। हम बाजार से खड़े  मसाले खरीद कर चक्की में पिसवाते हैं।दुकान दोपहर 12 बजे खुल जाती है और रात नौ बजे तक चलती है। 

कम बजट में इन खूबसूरत जगहों पर एंजॉय करें अपनी Bachelor पार्टी

8 पीस की कीमत 100 रुपए 
कुलिया चाट के साथ लोगों को यहां की आलू आट भी काफी पसंद आता है। आलू का धीमी आंच पर फ्राई कर उसे खट्टी मीठी चटनी के साथ परोसा जाता है और उसके ऊपर से यहां का स्पेशल मसाला और नींबू का रस स्वाद को दोगुना कर देता है | कम चटपटा खाने वाले मसाला अपने स्वाद के अनुसार डलवा सकते हैं। कुलिया चाट 8 पीस की कीमत 100 रुपए है,  वाली आलू चाट की कीमत 30 रुपए  है और फ्रूट चाट की कीमत  40 रुपए है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.