Thursday, Jan 27, 2022
-->
education-has-given-wings-to-the-empowerment-of-girls-rekha-sharma

शिक्षा ने लड़कियों के सशक्तिकरण को पंख दिए हैं : रेखा शर्मा

  • Updated on 11/17/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। महिलाएं देश की लगभग आधी आबादी हैं और उनका शिक्षा के द्वारा सशक्तिकरण  देश को विकास के पथ पर ले जाने के लिए  बहुत जरूरी है। यह बात राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने गैर कॉलेजिएट महिला शिक्षा बोर्ड (एनसीडब्ल्यूईबी) डीयू की छात्राओं के लिए क्षमता निर्माण और व्यक्तित्व विकास कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र में कहीं। एनसीडब्ल्यूईबी की लगभग 9000 छात्राओं ने पीडीपी कार्यक्रम के लिए पंजीकरण कराया है जो दो सप्ताह के दौरान ऑनलाइन मोड में आयोजित किया जाएगा।

जामिया के छात्र ने डी डब्ल्यू पर्यावरण पत्रकारिता प्रतियोगिता जीती

रूप ईश्वर प्रदत्त,मगर बोलने के कौशल पर किया जा सकता है काम:रेखा शर्मा
रेखा शर्मा ने कहा कि हमारा रूप ईश्वर प्रदत्त है लेकिन हमारे आचरण और प्रस्तुति, बोलने के कौशल पर काम किया जा सकता है।  उन्होंने जोर देकर कहा कि महिला आयोग ऐसे प्रशिक्षण कार्यक्रमों को समर्थन देकर ऐसा मंच देना चाहती है जहां छात्राएं बोलने, कार्य करने का कौशल और डिजिटल उपकरण भी सीख सकें जो कि  कोविड परिस्थितियों में दुनिया का एक अभिन्न अंग बन गए हैं। स्थायी समिति के अध्यक्ष, एनसीडब्ल्यूईबी और डीयू के कॉलेजों के डीन, प्रो. बलराम पाणि ने कहा कि इस तरह के व्यक्तित्व विकास कार्यक्रम विशेष रूप से एनसीडब्ल्यूईबी छात्रों के लिए नियमित रूप से आयोजित किए जाने चाहिए।

जामिया फैकल्टी को मिला नेशनल एजुकेशन एक्सेलेंस अवार्ड 2021 इन मैटेरिअल केमिस्ट्री

एनसीवेब में पढ़ रही 31 हजार से अधिक लड़कियां
 एनसीडब्ल्यूईबी की निदेशक प्रो. गीता भट्ट ने कहा कि बड़ी संख्या में एनसीडब्ल्यूईबी की छात्र हाशिए के सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि से आती हैं और इस तरह के व्यक्तित्व विकास कार्यक्रम उनके लिए बहुत फायदेमंद हैं।  वर्तमान में, 31,000 से अधिक लड़कियां एनसीडब्ल्यूईबी के माध्यम से डीयू में पढ़ रही हैं। ऑनलाइन कार्यक्रम व्यक्तिगत क्षमता निर्माण, पेशेवर - करियर कौशल को शामिल करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है जिसमें किसी विशेष रोजगार के लिए अपना बायो डेटा तैयार करना और समूह चर्चा में भाग लेना शामिल है। कार्यशाला में डिजिटल साक्षरता और सोशल मीडिया के प्रभावी उपयोग पर एक सत्र भी शामिल है।  छात्रों को विभिन्न भुगतान गेटवे के बारे में भी सिखाया जाएगा। कार्यक्रम में एनसीडब्ल्यूईबी के केन्द्र प्रभारी और अतिथि अध्यापक भी उपस्थित थे, कार्यक्रम का संचालन डॉ. उमाशंकर,उप- निदेशक, एनसीडब्ल्यूईबी ने किया और अन्त में धन्यवाद ज्ञापन डॉ. सुनील कुमार, केन्द्र प्रभारी, दीन दयाल उपाध्याय द्वारा किया गया।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.