Sunday, Feb 05, 2023
-->
Entertainment can be done without internet in mobile, trial of dongle technology starts

मोबाइल में बिना इंटरनेट के हो सकेगा एंटरटेनमेंट, डोंगल तकनीक का ट्रायल शुरू

  • Updated on 11/1/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली मेट्रो में अब नई हाई-टेक मनोरंजन सेवाएं मिलेंगी और इसके लिए आज से ट्रायल शुरू हो गया है। बिना इंटरनेट-4जी सेवा के ही मोबाइल पर तेजी से मनोरंजन सामग्री, देा घंटे की मूवी दो सेकेंड में डाउनलोड हो सकेगी। यह तकनीक एक जापानी कंपनी द्वारा विकसित की गई है। 
     डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक विकास कुमार व एचआरसीपी के अधिकारियों की उपस्थिति में मेट्रो भवन में इस तकनीक का डेमो किया गया। इस सेवा को लोगों की सुविधा के लिए बनाया गया है। उन्होने बताया कि एक बार मूवी या मनोरंजक सामग्री डाउनलोड हो जाने के बाद यह बिना किसी  बफरिंग के एचडी मोड में चलती है। इसे मेट्रो की लंबी दूरी की ट्रेनों, हवाई यात्रा और लंबी ड्राइव के समय इस्तेमाल में लाया जा सकता है। इसके सफल परीक्षण के परिणामों को देखने के बाद भविष्य में इसे चालू किया जाएगा।
      सेवा में उपयोगकर्ताओं को एक डोंगल (मोबाइल से जुड़ा हुआ) एक टच पॉइंट (ट्रांसफर डिवाइस) से जोडऩा होगा और एचआरसीपी द्वारा विकसित ऐप से सामग्री डाउनलोड करनी होगी। ऐप में लोकप्रिय फिल्मों के साथ-साथ गेम्स भी होंगे। 
       परीक्षण में डेटा के इस तरह के तेजी से ट्रांस्फर करने वाले विशेष डोंगल को डीएमआरसी के कुछ कर्मचारियों के साथ-साथ कुछ अन्य प्रमुख कॉरपोरेट्स के बीच वितरित किया जाएगा और अगले 30 दिनों में प्राप्त फीडबैक के आधार पर इसे आगे लगाया जा सकेगा। एचआरसीपी अगले साल के अंत तक सार्वजनिक उपयोग के लिए सेवा उपलब्ध कराने की येाजना बना रहा है।
        इस प्रणाली को सीसीटीवी निगरानी, तेजी से परिवहन के लिए टच-लेस टिकटिंग सिस्टम, ट्रेन के डिब्बों में वजन और भार प्रबंधन, ड्रोन, रोबोटिक्स, चिकित्सा उद्योग आदि में भी भविष्य में इस्तेमाल किया जा सकेगा। भविष्य में डोंगल के माध्यम से प्रदान की जा रही तकनीक को मोबाइल फोन में जोड़ा जा सकेगा जिससे फोन के टचप्वाइंट से डेटा ट्रांस्फर हो सकेगा। 

comments

.
.
.
.
.