Thursday, Jan 27, 2022
-->
ghoom-aaye-mela-will-get-information-about-e-auto

घूम आइए मेला मिलेगी ई-ऑटो की जानकारी

  • Updated on 10/26/2021


-पुरुष नीले रंग और महिलाएं गुलाबी रंग का चलाएंगी ई-ऑटो
नई दिल्ली। अगर आप ई-ऑटो खरीदना चाहते हैं तो ई-ऑटो मेला आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने सोमवार को सराय काले खां स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ  ड्राइविंग, ट्रेनिंग एंड रिसर्च (आईडीटीआर) में 7 दिवसीय ई-ऑटो मेला का उदघाटन किया। इसे लोनी के आईडीटीआर में भी शुरू किया गया है। मेला 31 अक्तूबर तक रोजाना सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक चलेगा।

ई-ऑटो निर्माता कंपनियों सहित कई फाइनेंसर भी मेले में भाग ले रहे हैं। परिवहन मंत्री ने कहा कि ई-ऑटो मेला में विशेषज्ञ आवेदकों को ई-ऑटो के लिए पंजीकरण करने के तरीके के बारे में भी मार्गदर्शन करेंगे और उन्हें ई-ऑटो,बैटरी और चार्जिंग,रखरखाव,सब्सिडी व ब्याज राहत आदि के  बारे में जानकारी देंगे। मेले में लोग ई-ऑटो के विभिन्न मॉडलों के टेस्ट ड्राइव भी कर सकेंगे। दिल्ली में चलने वाले ई-ऑटो नीले रंग के होंगे। लेकिन महिलाओं द्वारा पंजीकृत ई-ऑटो गुलाबी रंग का होगा।
--
महिला चालकों के लिए 33 फीसद आरक्षण
परिवहन विभाग पहले ही 4261 ई-ऑटो के पंजीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित कर चुका है। दिल्ली सरकार ने कुल पंजीकरण का 33 फीसदी यानी 1406 ई-ऑटो महिला आवेदकों के लिए आरक्षित किया है। ई-ऑटो पंजीकरण के लिए विभाग को 25 अक्तूबर तक 6352 आवेदन प्राप्त हो चुके हैं।
--
 कौन कर सकता आवेदन
लाइट मोटर व्हीकल (एलएमवी) का वैध ड्राइविंग लाइसेंस या थ्री-सीटर ऑटो रिक्शा (टीएसआर) ड्राइविंग लाइसेंस धारक कोई भी व्यक्ति ई-ऑटो के पंजीकरण के लिए आवेदन कर सकता है। आवेदक दिल्ली का निवासी होना चाहिए और उसके पास दिल्ली के पते वाला आधार कार्ड होना चाहिए। पीएसवी बैज आवेदन के समय अनिवार्य आवश्यकता नहीं है। हालांकि सफल आवेदक को आवंटन ड्रा के 45 दिनों के भीतर पीएसवी बैज प्राप्त करना होगा।
--
आवेदन कहां करें
आवेदक ई-ऑटो पंजीकरण के आवेदन  के लिए परिवहन विभाग की वेबसाइट पर जा सकते हैं। यदि उन्हें पूरी प्रक्रिया में किसी सहायता की आवश्यकता है, तो वे दिल्ली सरकार के 1076 हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते हैं। सरकार ई-ऑटो की खरीद पर प्रति ई-ऑटो  30 हजार रुपए का प्रोत्साहन राशि दे रही है और पैनल में शामिल एजेंसियों के माध्यम से  5 प्रतिशत ब्याज सबवेंशन के साथ आकर्षक ऋ ण की सुविधा भी प्रदान कर रही है। सरकार अपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी के तहत ई-ऑटो की खरीद पर रजिस्ट्रेशन फीस और रोड टैक्स में छूट दे रही है। दिल्लीभर में सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन भी विकसित किए जा रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.