Sunday, Oct 02, 2022
-->
government-to-beautify-roads-around-commonwealth-games-venues

सरकार राष्ट्रमंडल खेल आयोजन स्थलों के आसपास की सड़कों का सौंदर्यीकरण करेगी

  • Updated on 5/29/2022


 नई दिल्ली। दिल्ली का पर्यटन विभाग 2010 के राष्ट्रमंडल खेल के दौरान विकसित किए गए खेल परिसरों की ओर जाने वाली और उसके आसपास की सडक़ों का सौंदर्यीकरण करेगा। यह कार्य करने के लिए निविदाएं आमंत्रित की गई हैं। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। दिल्ली पर्यटन और परिवहन निगम (डीटीटीडीसी) के अधिकारियों ने बताया कि इन सडक़ों के पास सजावटी पौधे और सडक़ किनारे बेंच या कुर्सियां तथा नए कूड़ेदान लगाए जाएंगे।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इसका उद्देश्य इन सडक़ों की सुंदरता बढ़ाना है। राष्ट्रमंडल खेलों के आयोजन स्थल इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम, सिरी फोर्ट स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स और डॉ. कर्णी सिंह शूटिंग रेंज के आसपास लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) की सडक़ों पर बेंच और कूड़ेदान लगाने, रखरखाव के लिए निविदाएं आमंत्रित की गई हैं। अधिकारी ने कहा कि परियोजना को बीओटी (बिल्ट-ऑपरेट-ट्रांसफर) आधार पर निष्पादित किया जाएगा, जिसका मतलब है कि निजी एजेंसी परियोजना का निर्माण, संचालन और रखरखाव करेगी और एक निश्चित अवधि के बाद इसे मूल सरकारी एजेंसी को सौंप दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस तरह के खेल परिसर के आसपास की सडक़ों पर बेंच, कूड़ेदान और सजावटी वस्तुएं वर्षों से अपनी चमक खो रही हैं, क्योंकि उन्हें बहुत पहले लगाया गया था। हालांकि उन्होंने पूर्व में निकाली गई निविदा के असफल रहने के कारणों के बारे में बताने से इनकार कर दिया। वर्ष 2010 में राष्ट्रमंडल खेल के दौरान लोक निर्माण विभाग ने सडक़ों के सौंदर्यीकरण, स्ट्रीट लाइट, शौचालय और बेंच जैसी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने के माध्यम से सडक़ों को सुंदर बनाने की कवायद शुरू की थी। पीडब्ल्यूडी ने कार्य के क्रियान्वयन की जिम्मेदारी डीटीटीडीसी को दी थी। अधिकारियों ने बताया कि जून के पहले सप्ताह में निविदाएं खोली जाएंगी और सब कुछ योजना के मुताबिक रहा तो एक दो महीने में काम शुरू हो सकता है।




 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.