Friday, Jul 01, 2022
-->
government will develop nelson mandela road as a tourist destination

नेल्सन मंडेला मार्ग को पर्यटन स्थल मार्ग में विकसित करेगी सरकार

  • Updated on 5/22/2022

नेल्सन मंडेला मार्ग पर काम शुरू
नई दिल्ली / ताहिर सिद्दीकी। मुनिरका से वसंत कुंज जाने वाले नेल्सन मंडेला मार्ग को दिल्ली सरकार पर्यटन स्थल मार्ग के रूप में विकसित करेगी। लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) ने दक्षिणी दिल्ली के इस मार्ग को पर्यटन स्थल मार्ग में तब्दील करने का काम शुरू कर दिया है। सरकार की महत्वाकांक्षी स्ट्रीट स्केपिंग परियोजना के तहत इस मार्ग के 500 मीटर हिस्से को नया रूप दिया जा रहा है। इस हिस्से में सड़क के 24 मीटर चौड़े सेंट्रल वर्ज पर पार्क भी बनाया जा रहा, जिसमें उपवन, बेंच, वाटर एटीएम व कैफेटेरिया खोलने की योजना बनाई गई है। लोगों को सेंट्रल वर्ज के पार्क में आने-जाने के लिए एफओबी के जरिए रास्ता दिया जाएगा। इस सैंपल डिजाइन को तैयार करने में करीब 15 करोड़ रुपए खर्च होगा। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस सैंपल डिजाइन को 31 अगस्त तक पूरा करने का लक्ष्य तय है। नेल्सन मंडेला मार्ग के इस खंड पर और हरियाली विकसित की जाएगी। हरियाली बढ़ाने के लिए आंध्र प्रदेश से पेड़-पौधे व झाड़ी मंगाए जा रहे हैं।

बता दें कि स्ट्रीट स्केपिंग की इस महत्वकांक्षी परियोजना के तहत पीडब्ल्यूडी अभी पायलट फेज में राजधानी की 16 सडक़ों को वहां की जरूरतों के अनुसार सौंदर्यीकरण कर रहा है। इसके पूरा होने के बाद राजधानी के 540 किमी रोड स्ट्रेच का इसी के तर्ज पर सौंदर्यीकरण किया जाएगा। दिल्ली सरकार के अधीन करीब 1300 किलोमीटर लम्बी सडक़ें हैं। ऐसे में मुनिरका से वसंत कुंज जाने वाले नेल्सन मंडेला मार्ग को जल्द ही विश्व स्तरीय साइकिल ट्रैक व मॉडल रोड के रूप में नई पहचान मिलने वाली है। इसमें साइकिल ट्रैक व पार्क के अलावा जनसुविधा की अन्य व्यवस्था भी की जाएगी। वसंत कुंज स्थित डीएलएफ  प्रोमेनेड माल के सामने सडक़ के सेंट्रल वर्ज पर बनाए जाने वाले इस स्ट्रेच में 40 फुट लम्बी महात्मा गांधी की प्रतिमा भी लगाई जाएगी। इस मार्ग में और छोटे-छोटे पार्क विकसित किए जाएंगे। इसमें बैठने के लिए पत्थर के बेंच, डिजाइनर लाइटों के अलावा यहां पर कियोस्क व वाटर एटीएम भी लगाए जाएंगे। सेल्फी प्वाइंट भी बनाए जाएंगे। पुरुषों व महिलाओं के लिए यहां पर अलग-अलग शौचालय भी बनाए जाएंगे। यहां पर तीन माल स्थित हैं, जिसमें बड़ी संख्या में लोग आते हैं। माल आने वाले लोगों को यहां पर खुले में बैठने की सुविधा मिलेगी।
----
यहां बन रहे सैंपल डिजाइन
अरबिंदो मार्ग, जगतपुरी रोड, केएन काटजू रोड, भैरों मार्ग, लोधी रोड, टीकरी बॉर्डर रोड एंट्री, मुकुंदपुर चौक, नेल्सन मंडेला रोड व वजीराबाद रोड आदि।
----
10,996 करोड़ में सडक़ों का कायाकल्प
इन्हीं सैंपल डिजाइन के आधार पर 540 किलोमीटर लंबी 200 से अधिक सडक़ों की यूरोपियन स्टाइल में स्ट्रीट स्केपिंग की जाएगी। इस पर 10,996 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान लगाया गया है, जिसमें 15 वर्षों तक 575 किलोमीटर सडक़ों के रखरखाव का 4932 करोड़ रुपए खर्च भी शामिल है।
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.