Friday, Jul 01, 2022
-->
government-will-increase-greenery-and-employment-through-urban-farming

अर्बन फार्मिंग से सरकार बढ़ाएगी हरियाली और रोजगार

  • Updated on 5/19/2022

-दिल्ली सरकार ने अर्बन फार्मिंग पर राउंड टेबल सम्मलेन का आयोजन किया
 नई दिल्ली। दिल्ली सरकार अर्बन फार्मिंग के जरिए दिल्ली में ग्रीन कवर बढ़ाने के साथ रोजगार के अवसर भी बढ़ाएगी। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय की अध्यक्षता में बुधवार को अर्बन फार्मिंग को लेकर विभिन्न प्रौद्योगिकी प्रदाताओं के साथ राउंड टेबल सम्मलेन किया। सम्मलेन के दौरान अर्बन फार्मिंग के लिए प्रयोग में लाई जाने वाली विभिन्न कृषि प्रौद्योगिकियों पर चर्चा की गई।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में खेती योग्य भूमि लगातार कम होती जा रही है और कंक्रीट के बिल्डिंग्स की संख्या बढ़ती जा रही है। राजधानी में आने वाले समय में जमीन की कमी की संभावना बढ़ रही है और इसी के मद्देनजर सरकार ने अर्बन फार्मिंग योजना शुरू की है। इसका मकसद लोगों को अपने घरों की छतों, बॉलकनी और बरामदों में अपने इस्तेमाल की सब्जियों व फलों के उत्पादन को प्रोत्साहित करना है। इससे न सिर्फ  लोगों को अपने द्वारा उगाई गई फल और सब्जियां प्राप्त होंगी, बल्कि राजधानी के ग्रीन क्षेत्र में भी वृद्धि होगी। सम्मलेन के दौरान प्रौद्योगिकी प्रदाताओं ने राजधानी की जलवायु और यहां की स्थितियों के लायक विभिन्न अर्बन फार्मिंग से संबंधित मॉडल प्रस्तुत किए। साथ ही, इन सभी कंपनियों व प्रौद्योगिकी प्रदाताओं को अपने मॉडल्स की विस्तृत जानकारी विभाग को जमा करने के आदेश भी दिए गए हैं। जिसके आधार पर राजधानी में अर्बन फार्मिंग को लेकर आगे की कार्य योजना तैयार की जाएगी।
----
क्या है अर्बन फार्मिंग
अगर पर्याप्त धूप उपलब्ध हो तो लोग अपने घर की छतों पर फल, सब्जियां और पौधे उगा सकते हैं। अर्बन फार्मिंग से लोगों को उन खाद्य उत्पादों में कीटनाशकों और हानिकारक रसायनों से बचने में मदद मिलेगी, जिनका वे दिन-प्रतिदिन उपभोग करते हैं। सरकार का हार्टिकल्चर विभाग इस पहल के नोडल विभाग के रूप में काम करेगा। पर्यावरण मंत्री ने कहा कि दिल्लीवासी अपने दैनिक जीवन में रासायनिक उत्पादों के अधिक खपत को कम करके और अर्बन फार्मिंग के माध्यम से स्वास्थ्य सुधार करने में सक्षम होंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.