Friday, Jul 01, 2022
-->
government will increase roadside greenery

सड़क किनारे हरियाली बढ़ाएगी सरकार

  • Updated on 5/18/2022

-ग्रीन कवर को बढ़ाने के लिए जिला स्तरीय टास्क फोर्स का गठन
-सेंट्रल मॉनिटरिंग टीम करेगी निगरानी  
नई दिल्ली। दिल्ली सरकार ने सड़क किनारे हरियाली बढ़ाने के लिए जिला स्तरीय टास्क फोर्स का गठन किया है। धूल प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए राजधानी की सड़कों पर मालिकाना हक रखने वाली एजेंसियों को सड़क किनारे हरियाली बढ़ाने के लिए 15 दिनों में रिपोर्ट बनाने के निर्देश जारी किए गए हैं। रिपार्ट के अनुसार राजधानी के ग्रीन कवर को बढ़ाने के लिए एक्शन प्लान बनाया जाएगा। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने मंगलवार को राजधानी की सड़कों के किनारे ग्रीन कवर को बढ़ाने के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ उच्चस्तरीय बैठक की।

सड़कों का मालिकाना हक रखने वाली एजेंसियां सड़क किनारे हरियाली की उपलब्धता का निरीक्षण करेंगी। साथ ही, रोड मैपिंग के जरिए यह भी पता लगाया जाएगा कि किस क्षेत्र में कितना और किस तरह का ग्रीन कवर मौजूद है, जिसे बेहतर और खराब के वर्ग में विभाजित कर कार्रवाई की जाएगी। उन जगहों की भी मैपिंग होगी जहां ग्रीन कवर बेहद कम है। पर्यावरण मंत्री ने बताया कि रोड साइड ग्रीन कवर को बढ़ाने के लिए पीडब्लूडी को पहले ही निर्देश जारी किए जा चुके हैं। इसके साथ ही अन्य रोड ओनिंग एजेंसियों को भी इसमें शामिल करने के आदेश जारी किए गए हैं। राजधानी में रोड साइड ग्रीन कवर बढ़ाने के लिए जिला स्तर पर टीमें तैनात की गई हैं। इसके अलावा एक सेंट्रल मॉनिटरिंग टीम का भी गठन करने का पीडब्ल्यूडी को निर्देश दिया गया है, जिसमें पीडब्लूडी, एनडीपीएल, दिल्ली जल बोर्ड व बीएसईएस के अधिकारी भी शामिल होंगे। दिल्ली में 2019 में कुल हरित क्षेत्र 21.88 प्रतिशत (कुल भौगोलिक क्षेत्र का) था, जो 2021 में बढ़कर 23.06 प्रतिशत हो गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.