Monday, Jan 24, 2022
-->
government-will-make-delhi-safe-from-road-accidents

दिल्ली को सड़क हादसों से सुरक्षित बनाएगी सरकार

  • Updated on 11/24/2021

-सड़क सुरक्षा में सुधार के लिए राजघाट पर  टैक्टिकल अर्बनिज्म ट्रायल शुरू
नई दिल्ली। परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने मंगलवार को दिल्ली में सड़क सुरक्षा में सुधार लाने के लिए राजघाट पर टैक्टिकल अर्बनि'म ट्रायल का उदघाटन किया। गहलोत ने कहा कि सरकार सड़कों को दुर्घटनाओं से सुरक्षित बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने 2018 में दिल्ली रोड सेफ्टी पॉलिसी लांच की थी। उन्होंने कहा कि अर्बन टैक्टिकल ट्रायल्स के जरिए हमारा लक्ष्य शहरभर में सुरक्षित सड़कों और जंक्शनों का एक व्यापक नेटवर्क विकसित करना है। सड़कों पर लोगों की जान बचाने के लिए सरकार ने सड़क सुरक्षा पर काम करने के लिए सेवलाइफ  फाउंडेशन के साथ समझौता किया है। राजघाट पर 2 महीने तक ट्रायल चलेगा।


 2016 से अब तक राजघाट जंक्शन व राजघाट बस डिपो के पास 47 दुर्घटनाएं हो चुकी हैं। जिसमें 13 मौतें व 51 लोग घायल हुए हैं। इन ट्रायल्स का मकसद ऐसे चौराहों को सभी के लिए सुरक्षित बनाना है। सेवलाइफ  फाउंडेशन के सीईओ पीयूष तिवारी ने कहा कि राजघाट पर हमने जंक्शन को फिर से डिजाइन करने के लिए 6 सूत्रीय हस्तक्षेप रणनीति को लागू किया है। इसके तहत गति को कम करने व वाहनों के टक्कर को न्यूनतम करने पर जोर दिया गया है। इसके जरिए पैदल चलने वालों की जोखिम दूरी को करीब 50 फीसद और पैदल चलने वालों के जोखिम समय को 30 प्रतिशत तक कम करने में कामयाबी मिली है। इसके तहत राजघाट सहित 13 प्रमुख चौराहों पर यातायात को चैनलाइज किया जाएगा और इस बात का ध्यान रखा जाएगा कि वाहनों की गति तय सीमा में रहे। साथ ही, पैदल यात्री और साइकिल चालकों की सुरक्षा के लिए बुनियादी ढांचे में बदलाव किया जाएगा।


-------------
 अभी 13 चौराहों पर हादसों को कम करने के लिए चलेगा ट्रायल
 दिल्ली के साथ जीरो फैटलिटी कॉरिडोर (जेडएफसी) परियोजना के तहत सेवलाइफ  फाउंडेशन पैदल चलने वालों,साइकिल चालकों और अन्य सड़क उपयोगकर्ताओं के सुरक्षा में सुधार के लिए अस्थायी अर्बन डिजाइन इंटरवेंशंस का ट्रायल करेगा। राजघाट सहित 13 चौराहों मुकुंदपुर चौक,निरंकारी कॉलोनी,गोपालपुर रेड लाइट,आजादपुर चौक,मजनू का टीला,बुराड़ी चौक,सरिता विहार मेट्रो स्टेशन,नेहरू प्लेस,खेलगांव,गांधी विहार बस स्टैंड,वजीराबाद,सिग्नेचर ब्रिज,आईटीओ और आईएसबीटी कश्मीरी गेट पर इसी तरह का ट्रायल किया जा रहा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.