Friday, Dec 03, 2021
-->
government will soon start employment market portal-two

रोजगार मिलने में आसानीः दिल्ली सरकार जल्द शुरू करेगी रोजगार बाजार पोर्टल 2.0

  • Updated on 10/19/2021

-
- जारी किए गए टेंडर 
-दिल्ली सरकार ने कहा कि भारत में यह अपनी तरह का पहला डिजिटल जॉब मैचिंग प्लेटफॉर्म होगा
-रोजगार बाजार पोर्टल-दो में आर्टिफिसियल इंटेलिजेंस आधारित जॉब मैचिंग के साथ दिल्ली के युवाओं को रोजगार से संबंधित अन्य सेवाएं भी प्रदान करेगा
नई दिल्ली। दिल्ली सरकार की तरफ से पिछले साल लांच किए गए रोजगार बाजार पोर्टल-1.0 (एक) की सफलता के बाद अब रोजगार बाजार-2.0 (दो) पोर्टल बनाने के लिए पूरी तरह से तैयार है। यह देश में अपनी तरह का पहला जॉब मैचिंग डिजिटल प्लेटफॉर्म होगा, जहां युवा नौकरी के लिए अप्लाई कर सकेंगे।

14 अक्टूबर को रोजगार विभाग द्वारा इस संबंध में निविदा जारी की गई है। रोजगार बाजार पोर्टल-1.0 की सफलताओं के बाद यह नया पोर्टल पहले से अधिक उन्नत होगा। इसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) आधारित जॉब मैचिंग सेवाओं के साथ-साथ दिल्ली के युवाओं को एक ही मंच पर रोजगार से संबंधित सेवाएं प्रदान की जाएंगी। 
उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि रोजगार बाजार-एक पोर्टल अगस्त 2020 में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा कोरोना महामारी के उस दौर में लांच किया गया, जब लाखों लोग बेरोजगार हो गए थे और यह पोर्टल उन बेरोजगार युवाओं और दिल्ली के छोटे व्यवसायियों के लिए एक लाइफ लाइन बन गया। उन्होंने कहा कि वर्तमान रोजगार बाजार पोर्टल पर 14 लाख से अधिक नौकरी चाहने वालों लोगों और 10 लाख नौकरियों का विज्ञापन पहले ही किया जा चुका है।

भारत में किसी भी राज्य सरकार द्वारा कोई अन्य जॉब मैचिंग प्लेटफॉर्म इतना सफल नहीं रहा है। उन्होंने कहा कि लेकिन हम यहीं नहीं रुकना चाहते हैं। नया रोजगार बाजार-दो पोर्टल के माध्यम से हमारी सरकार भारत में अपनी तरह के पहले डिजिटल प्लेटफॉर्म पर कौशल प्रशिक्षण, कैरियर मार्गदर्शन और नौकरी मिलान से संबंधित सभी सेवाएं एक ही प्लेटफॉर्म पर लेकर आएगी।

यहां युवाओं को ऑटोमेटेड एनालिटिक्स सेवाएं भी मिलेंगी। रोजगार बाजार-एक पोर्टल के अनुभवों के आधार पर और दिल्लीभर में रोजगार लिंकेज बढ़ाने के लिए दिल्ली सरकार ने मौजूदा रोजगार बाजार पोर्टल को अपग्रेड करने का निर्णय लिया है, जिसमें राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय जॉब पोर्टल के अनुभवों को शामिल किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि बड़ी संख्या में असंगठित श्रमिक डिजिटल प्लेटफॉर्म तक नहीं पहुंच सकते हैं। इसलिए दिल्ली सरकार रोजगार बाजार प्लेटफॉर्म तक उनकी पहुंच बढ़ाने के लिए कई केंद्रों की शुरुआत भी करेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.