Tuesday, Oct 04, 2022
-->
government-will-take-strict-action-to-save-beautification-of-chandni-chowk

चांदनी चौक के सौंदर्यीकरण को बचाने के लिए सरकार बरतेगी सख्ती

  • Updated on 7/19/2022

-प्रतिबंधित घंटे के दौरान वाहनों के एंट्री करने पर ऑनलाइन चालान काटे जाएंगे
-गंदगी फैलाने वालों के भी चालान काटे जाएंगे
नई दिल्ली/ ताहिर सिद्दीकी। चांदनी चौक के सौंदर्यीकरण के बाद भी स्थिति में सुधार नहीं होने पर दिल्ली सरकार ने कड़ा रूख अख्तियार कर लिया है। लोक निर्माण विभाग वाहनों को मुख्य सडक़ पर जाने से रोकने के लिए जल्द अतिरिक्त बूम बैरियर लगाएगा। ऐसे रास्तों को चिन्हित कर उन पर अतिरिक्त बैरियर लगाए जाएंगे। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि निगरानी बढ़ाई जाएगी और गंदगी फैलाने वालों के भी चालान काटे जाएंगे। पीडब्ल्यूडी ने पुराने बूम बैरियर की मरम्मत का भी फैसला किया है, जो सेंट्रल से जुडऩे वाली विभिन्न सडक़ों के प्रवेश बिंदुओं पर स्थापित हैं। बता दें कि वर्षों के काम के बाद चांदनी चौक सेंट्रल विस्टा को पुनर्विकसित कर सितंबर 2021 में उदघाटन किया गया था। केवल पैदल चलने वालों और सीमित संख्या में साइकिल रिक्शा के लिए खुला रहता है। इसके मुख्य मार्ग पर सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक मोटर चालित वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित है।

चांदनी चौक परियोजना की देखरेख और बेहतर क्रियान्वयन के लिए सरकार की ओर से लोक निर्माण विभाग के प्रधान सचिव एच राजेश प्रसाद को नोडल अधिकारी बनाया गया है। सूत्रों का कहना है कि सोमवार को बुलाई बैठक में लोक निर्माण विभाग के प्रधान सचिव ने सभी एजेंसियों से साफ  किया कि चांदनी चौक को लेकर सख्ती बरतने की जरूरत है। बैठक में लोक निर्माण विभाग, दिल्ली नगर निगम और पुलिस के अधिकारी भी मौजूद थे। लालकिला के सामने गौरी शंकर मंदिर से लेकर फतेहपुरी तक 1.4 किमी चांदनी चौक के केंद्रीय विस्टा में प्रवेश करने वाले मोटर चालकों का प्रतिबंधित घंटे के दौरान ट्रैफिक पुलिस से ऑनलाइन चालान काटे जाने की प्रक्रिया को शुरू करने के लिए कहा गया है। इसके लिए वाहनों की प्लेट पर नंबर पढ़ने वाले 14 और ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रिकग्निशन (एएनपीआर) कैमरे लगाए जाने का काम शुरू होगा। अभी 23 एएनपीआर कैमरे लगे हैं। चांदनी चौके मुख्य मार्ग पर वाहनों को रोकने के लिए अब सभी छोटे-बड़े एंट्री प्वाइंट पर बूम बैरियर लगेंगे और दिन के समय इन प्वाइंट पर सिविल डिफेंस कर्मी तैनात रहेंगे। लोक निर्माण विभाग बूम बैरियर लगाकर ट्रैफिक पुलिस को सौंपेगा। रात में ये बैरियर हटा दिए जाने का प्रावधान है। इसी व्यवस्था के तहत फतेहपुरी मस्जिद के चारों ओर की यातायात व्यवस्था के संचालन की समीक्षा की जाएगी। इस मस्जिद का मुख्य गेट चांदनी चौक की ओर खुलता है और उत्तर तथा दक्षिण की ओर भी एक गेट है। इसके चारों ओर सडक़ें हैं। इस पर यातायात प्रबंधन में बदलाव पर भी विचार किया जा सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.