Wednesday, Aug 10, 2022
-->
jamia-faculty-gets-national-education-excellence-award-2021-in-material-chemistry

जामिया फैकल्टी को मिला नेशनल एजुकेशन एक्सेलेंस अवार्ड 2021 इन मैटेरिअल केमिस्ट्री

  • Updated on 11/17/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। डॉ. उफाना रियाज, सहायक प्रोफेसर, रसायन शास्त्र विभाग जामिया मिल्लिया इस्लामिया (जेएमआई) को इंटरनेशनल मल्टीडिसिप्लिनरी रिसर्च फाउंडेशन (आईएमआरएफ) द्वारा नेशनल एजुकेशन एक्सेलेंस अवार्ड 2021 इन मैटेरिअल केमिस्ट्री से सम्मानित किया गया है। उन्हें यह अवार्ड  मैटेरिअल केमिस्ट्री के क्षेत्र में उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए दिया गया है।  यह पुरस्कार विश्व विज्ञान दिवस और राष्ट्रीय शिक्षा दिवस समारोह के अवसर 11 नवम्बर उच्च शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान, विजयवाड़ा, भारत के परिसर में वर्चुअली आयोजित समारोह में प्रदान किया गया।

बुधवार को आएगी डीयू स्नातकोत्तर कोर्स की पहली मेरिट लिस्ट

130 से ज्यादा शोध पत्र हो चुके हैं प्रकाशित
डॉ रियाज़ के कंडक्टिंग पॉलिमर के क्षेत्र में 130 शोध से अधिक पत्र प्रकाशित हैं। उनका शोध कार्य अमेरिकन केमिकल सोसाइटी, एल्सेवियर, विले और स्प्रिंगर की अत्यधिक प्रसिद्ध और प्रतिष्ठित पत्रिकाओं में प्रकाशित हुआ है। इसके अलावा, उन्होंने 3 पुस्तकों और 25 पुस्तक अध्यायों का सह-लेखन किया है। 2016 में, उन्हें प्रतिष्ठित नेशनल एकेडमी ऑफ साइंस (एनएएसआई) इलाहाबाद के सदस्य के रूप में नामित किया गया था और वर्तमान इन्हें में इंटरनेशनल यूनियन ऑफ प्योर एंड एप्लाइड केमिस्ट्री (आईयूपीएसी) और रॉयल सोसाइटी ऑफ केमिस्ट्री (आरएससी) की सदस्यता भी हासिल है।

जामिया में छात्राओं के लिए क्षमता संवद्र्धन एवं व्यक्तित्व विकास पर कार्यक्रम

अकादमिक और अनुसंधान संगठनों में उच्च रैंक रखता है आईएमआरएफ
आईएमआरएफ दुनिया के अकादमिक और अनुसंधान संगठनों में एक उच्च रैंक रखता है और मैक्सिको, स्वीडन, ईरान, बांग्लादेश, श्रीलंका, थाईलैंड, चीन, जापान और दुनिया के कई अन्य प्रतिष्ठित शैक्षणिक स्थलों का  अकेडमिक चैप्टर भी है। संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक एवं सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) ने राष्ट्रों के बीच नेटवर्किंग की दिशा में प्रयास के तहत आईएमआरएफ को अपना समर्थन दिया है। यह फाउंडेशन शिक्षाविदों, शोधकर्ताओं को अनुसंधान सहायता प्रदान करता है तथा राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं के पार उच्च शिक्षा के विदेशी, केंद्रीय, राज्य, डीम्ड, निजी निकायों के साथ सहयोग की सुविधा प्रदान करता है।

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.