Monday, Sep 27, 2021
-->

‘करुणा का वैश्वीकरण’ अभियान शुरू करेंगे कैलाश सत्यार्थी

  • Updated on 11/4/2016

Navodayatimesनई दिल्ली (ब्यूरो)। दुनिया भर में वंचित बच्चों की मौजूदा स्थिति सुधारने के मकसद से नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी ‘करुणा का वैश्वीकरण’ अभियान शुरू करने जा रहे हैं। वे विश्व के उच्चतम नैतिक मूल्यों वाले वर्गों के साथ मिलकर बच्चों के हित में दुनिया के नोबेल पुरस्कार विजेताओं और लीडर्स को जुटाने की ऐतिहासिक पहल कर रहे हैं। 
वीरवार को कैलाश सत्यार्थी ने बताया कि 10 और 11 दिसम्बर को राष्ट्रपति भवन में ‘लॉरेट्स एंड लीडर्स फॉर चिल्ड्रन समिट’ का आयोजन हो रहा है।

कैलाश सत्यार्थी बोले- सूखे के कारण बच्चे छोड़ रहे हैं स्कूल

इसका शुभारंभ राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी करेंगे। इसमें 25 नोबेल पुरस्कार विजेताओं और वैश्विक नेताओं ने शामिल होने की सहमति जताई है। इसके अलावा कार्यक्रम में शिक्षा, उद्योग, खेल उद्योग, मीडिया व सिविल सोसायटी की लगभग 150 शख्सियत भी मौजूद रहेंगी। कैलाश ने बताया कि लॉरेंट्स और लीडर्स समिट के साथ सत्यार्थी चिल्ड्रन्स फाउंडेशन का इरादा वैश्विक स्तर पर बच्चों को संरक्षण देने के लिए एक नैतिक मंच बनाना है। हमें सुनिश्चित करना है कि प्रत्येक बच्चा मुक्त, सुरक्षित व शिक्षित हो।

सुविधाभोगी व्यवस्था से त्रस्त है समाज

दुनिया में 16.8 करोड़ बच्चे मजदूरी जैसे कार्यों में लगे हैं, जो दुनिया की 5 से 17 साल तक की उम्र की 10 प्रतिशत आबादी के बराबार हैं। लगभग 55 लाख बच्चे गुलाम हैं। इनमें आधे से ज्यादा बच्चे खतरनाक कार्यों में लगे हुए हैं। 
मजदूरी के मुश्किल भरे हालातों से जूझने के साथ ही करोड़ों बच्चे लगातार अपना बचपन गंवा रहे हैं। सीरिया में एक पूरी पीढ़ी ही अपने अधिकारों से वंचित है। लगभग 56 लाख बच्चे भयावह हालात में जीवन यापन कर रहे हैं और गरीबी, विस्थापन व हिंसा का सामना कर रहे हैं।

ये लोग होंगे शामिल

दलाई लामा, एचई जूलिया गिलार्ड ,एचई जोस रामोस-होर्टा, प्रो. युआन ली, तावाकोल करमन, लेमाह रॉबर्टा गिबोवी, एमडीएम कुदेद बाउशामाउई, हसीन अब्बासी, मो. फधेल महाफुद, अब्देसत्तार बेन मूसा, एचई ग्रेसा माशेल, नीदरलैंड की प्रिंसेज ॥क्र॥ लॉरेंटाइन, संयुक्त अरब अमीरात की प्रिंसेज ॥क्र॥ प्रिंसेज हया बिंत अल हुसैन, मोनाको की एचएसएच प्रिंसेज चार्लीन, रिगोबेर्ता मेंचू तुम, सीनेटर टॉम हार्किन, केरी केनेडी, जेफरी सैक्श, रतन कुमार नाग

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.