Tuesday, Oct 04, 2022
-->
lg-recommends-action-against-ias-officer-udit-prakash-rai

एलजी ने आईएएस अधिकारी उदित प्रकाश के खिलाफ की कार्रवाई की सिफारिश

  • Updated on 8/18/2022

-50 लाख की घूस लेने का आरोप
नई दिल्ली। उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने केंद्रीय गृह मंत्रालय से आईएएस अधिकारी उदित प्रकाश राय के खिलाफ कार्रवाई करने की सिफारिश की है। राय पर एक कार्यकारी अभियंता से 50 लाख की रिश्वत लेकर उसे  अनुचित लाभ पहुंचाने का आरोप है। उपराज्यपाल कार्यालय के सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी। राय फिलहाल दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग में विशेष सचिव के पद पर तैनात हैं।

राजनिवास सूत्रों ने कहा कि दिल्ली कृषि विपणन बोर्ड (डीएएमबी) के उपाध्यक्ष के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान राय ने आय से अधिक संपत्ति के दो मामलों में कार्यकारी अभियंता पीएस मीणा को एक तरह से छोड़ दिया। इनमें से एक मामला मीणा के बेटे से जुड़ा था और दूसरा उनकी पत्नी से संबंधित था। सूत्रों ने कहा कि सक्सेना ने एजीएमयूटी (अरुणाचल प्रदेश, गोवा, मिजोरम और केंद्रशासित क्षेत्र) कैडर के 2007 बैच के आईएएस अधिकारी राय के खिलाफ आधिकारिक ड्यूटी के दौरान कदाचार के लिए कार्रवाई की सिफारिश की है। एक सूत्र ने कहा कि उपराज्यपाल ने केंद्रीय गृह मंत्रालय को यह सिफारिश केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा की गई पुष्टि के आधार पर की है, जहां उदित प्रकाश ने डीएएमबी में एक कार्यकारी अभियंता पीएस मीणा को भ्रष्टाचार के दो मामलों में उनके खिलाफ सजा को कम करके अनुचित फायदा पहुंचाने के लिए कथित तौर पर 50 लाख रुपए की रिश्वत ली थी। इस संबंध में 10 फरवरी, 2020 को गृह मंत्रालय में शिकायत दर्ज कराई गई थी। बता दें कि इससे पहले दिल्ली की नई आबकारी नीति को बनाने और उसे लागू करने में नियमों की अनदेखी करने के आरोप में उपरा'यपाल ने पूर्व आबकारी आयुक्त आरव गोपी कृष्ण (आईएएस) और  आबकारी उपायुक्त (दानिक्स) आनंद कुमार तिवारी सहित विभाग के 11 अधिकारियों को निलंबित व अनुशासनात्मक कार्रवाई करने की सिफारिश कर चुके हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.