Friday, Jul 01, 2022
-->
masks-not-mandatory-for-those-traveling-in-private-cars

निजी कार में यात्रा करने वालों के लिए मास्क अनिवार्य नहीं

  • Updated on 2/27/2022

-कल से दिल्ली में हटेंगे नाइट कर्फ्यू सहित कोरोना संबंधी सभी प्रतिबंध
-एक अप्रैल से सामान्य रूप में खुलेंगे स्कूल
-मास्क नहीं पहनने पर जुर्माना राशि भी दो हजार से घटाकर 500 रुपए की गई
-डीडीएमए ने जारी किया आदेश
नई दिल्ली। कोरोना मामलों और संक्रमण दर में गिरावट को देखते हुए दिल्ली सरकार ने निजी कार में यात्रा करने वालों पर अब मास्क की अनिवार्यता को हटा लिया है। यानी चार पहिया निजी वाहन में एक साथ यात्रा करने वाले लोगों को बिना मास्क के पाए जाने पर उन पर कोई जुर्माना नहीं लगाया जाएगा। मगर सार्वजनिक वाहनों यानी ऑटो, टैक्सी व कैब में इसकी छूट नहीं होगी। फेस मास्क नहीं पहनने पर जुर्माना राशि को भी 2,000 रुपए से घटाकर 500 रुपए कर दिया है। इसके साथ ही, नाइट कर्फ्यू सहित सभी प्रतिबंध भी हटा लिए गए हैं। यह व्यवस्था सोमवार से लागू होगी।
शुक्रवार को उपराज्यपाल अनिल बैजल की अध्यक्षता में हुई बैठक के बाद शनिवार को दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने इस बारे में आदेश जारी कर दिए। मुख्य सचिव विजय देव द्वारा जारी आदेश में स्पष्ट किया गया है कि यदि फिर से कोरोना संक्रमण बढ़ता है तो जरूरत के मुताबिक प्रतिबंध वापस लगा दिए जाएंगे। आदेश के अनुसार स्कूली शिक्षा आगामी 31 मार्च तक हाइब्रिड मोड में रहेगी, यानी ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से कक्षाएं चलती रहेंगी। लेकिन हाइब्रिड मोड को खत्म करने और एक अप्रैल से शुरू होने वाले नए शैक्षणिक सत्र से सामान्य रूप से कक्षाएं शुरू करने की अनुमति दी गई है। हालांकि कोविड संबंधी सतर्कता बरतना आवश्यक होगा। डीडीएमए ने सभी प्रतिबंधों को हटाते हुए सोमवार से सभी आर्थिक, सामाजिक और धार्मिक गतिविधियों की अनुमति दे दी है। वहीं रात आठ बजे तक गैर-जरूरी व्यवसायों को बंद करना, बार और रेस्तरां 50 प्रतिशत क्षमता से खोलने, शादी के कार्यक्रमों में मेहमानों की संख्या को सीमित करने और सार्वजनिक बसों तथा मेट्रो में यात्रियों के खड़े होकर यात्रा करने पर रोक सहित सभी तरह के कोविड प्रतिबंध सोमवार से खत्म हो जाएगा।

ऑटो-रिक्शा और कैब में अभी केवल एक समय में केवल दो यात्रियों को ले जाने की अनुमति है, ये भी सोमवार से पूरी क्षमता से चल सकेंगे। डीडीएमए ने धार्मिक स्थलों के द्वार भक्तों के लिए खोलने के अलावा सामाजिक,राजनीतिक और धार्मिक समारोहों पर से भी रोक हटा दी है। डीडीएमए ने सिनेमा हाल व थिएटर को भी 100 प्रतिशत क्षमता के साथ खोलने की अनुमति दी है। डीडीएमए द्वारा सभी प्रतिबंधों को हटाने के फैसले से अब नाटकों और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी हो सकेगा। लेकिन कोविड उपयुक्त व्यवहार का पालन करना होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.