Sunday, Feb 05, 2023
-->
mcd election 2022 aap fielded women in 13 general wards third gender candidates for the first time

MCD Election 2022 : आप ने 13 जनरल वार्डों में उतारी महिलाएं, पहली बार थर्ड जेंडर उम्मीदवार

  • Updated on 11/14/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। MCD Election 2022 - दिल्ली नगर निगम की 250 सीटों में से 125 सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित हैं, लेकिन आम आदमी पार्टी ने आरक्षित सीटों के अलावा भी 13 सामान्य सीटों पर भी महिलाओं को टिकट दिया है। इस तरह आप ने करीब 55.2 फीसद सीट पर महिलाओं को मौका दिया है। कई सीटों में जहां महिला उम्मीदवार अन्य पर भारी रहीं वहां आम आदमी पार्टी ने उम्मीदवार बना दिया। पार्टी ने पहली बार एक किन्नर को भी मैदान में उतारा है।

 पार्टी के एक नेता बताते हैं कि जनता से बेहतर जुड़ाव, जनहित के मुद्दों पर सक्रिय भागीदारी के चलते उन्हें उतारा गया। साथ ही, वार्ड 43 सुल्तानपुरी-ए, एससी महिला के लिए आरक्षित सीट पर बॉबी किन्नर को टिकट देकर आप ने एक नजीर पेश की है। आप ने पार्टी के 218 वालेंटियर को टिकट दिया है। पार्टी ने युवा चेहरों को महत्व दिया गया है, जिसमे 23-24 साल के युवाओं को भी अवसर मिला है।

टिकट बंटवारे में पार्टी ने हमेशा पारिवारिक पृष्ठभूमि की बजाय योग्यता को महत्व दिया है और चुनाव में सामान्य घरों के लड़कों-लड़कियों को महत्व दिया है। बशर्ते कि दावेदारी करने वाला योग्य हो। कई उम्मीदवार ऐसे हैं, जिनकी पारिवारिक आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी नहीं है, फिर भी उन्हें वरीयता दी है ताकि वे चुनाव जीतकर दूसरों को प्रेरित कर सकें। 

 पार्टी की सूची में कालका जी से सामान्य महिला सीट की उम्मीदवार शिवानी चौहान सबसे युवा हैं उनकी उम्र 23-24 के बीच है। रोहतास नगर वार्ड 223 से शिवानी पांचाल 24 साल की हैं। वह बताती हैं कि यह मेरे लिए बड़ी बात है कि पार्टी ने मुझ पर भरोसा किया है मैं पार्टी की उम्मीदों पर खरा उतरने की पूरी कोशिश करूंगी। 

 बॉबी किन्नर एकमात्र थर्ड जेंडर उम्मीवदार हैं, जिन्हे आम आदमी पार्टी ने राजनीति के जरिए समाज सेवा करने का अवसर दिया है। वार्ड 43 सुल्तानपुरी-ए से एससी महिला के लिए आरक्षित सीट पर  टिकट दिया है। एमसीडी चुनाव में किसी किन्नर को टिकट देने वाली आम आदमी पार्टी पहली पार्टी बना गई है। बॉबी कहती हैं, मैं अरविंद केजरीवाल की उम्मीदों पर बिलकुल खरी उतरूंगी। हमारा मुद्दा दिल्ली की साफ सफाई है। मैं जीत कर आऊंगी तो अपने वार्ड में सबसे पहले साफ सफाई का काम कराऊंगी। 

वह जनरल वार्ड जहां महिलाएं देंगी टक्कर 
वार्ड 57 पीतमपुरा-संजू जैन 
वार्ड 59 पश्चिम विहार -शालू दुग्गल 
वार्ड 70 शास्त्री नगर-बबिता शर्मा 
वार्ड 95 विष्णु गार्डेन-मीनाक्षी चंदेला 
वार्ड 117 डाबरी- तिलोत्तमा चौधरी 
वार्ड 121 द्वारका-ए -कैप्टन शालिनी
वार्ड 140 इंद्रपुरी - ज्योति गौतम 
वार्ड 142 दरियागंज- सारिका चौधरी
वार्ड 150 ग्रीन पार्क -सरिता फोगाट 
वार्ड 174 श्रीनिवासपुरी- इंदु 
वार्ड 190 न्यू अशोक नगर-अनिता हाकम 
वार्ड 230 भजनपुरा -रेखा रानी 
वार्ड 232 यमुना विहार -विनीता लूथरा 
 

comments

.
.
.
.
.