Monday, Jan 24, 2022
-->
mcd-elections-chief-secretary-vijay-dev-appointed-as-election-commissioner

एमसीडी चुनाव: मुख्य सचिव विजय देव को निर्वाचन आयुक्त नियुक्त किया

  • Updated on 11/27/2021

नई दिल्ली। अगले साल होने वाले दिल्ली नगर निगम चुनाव के लिए राजनीतिक दलों के साथ प्रशासन ने भी तैयारी तेज कर दी है। इसके मद्देनजर दिल्ली नगर निगमों के चुनाव कराने के लिए दिल्ली के मुख्य सचिव विजय कुमार देव को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली के चुनाव आयुक्त के रूप में नियुक्त किया गया है।उनकी देखरेख में चुनाव संपन्न होंगे।चुनाव के लिए तैयारियां देव के नेतृत्व में हाेंगी।इस पद पर जाने के लिए विजय देव जनवरी में नौकरी से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लेंगे।क्योंकि दिल्ली के चुनाव आयुक्त के पद पर नियुक्त होने वाले अधिकारी को नियुक्ति से तीन माह पहले सेवानिवृत्त होना अनिवार्य है।देव इस पद पर 21 अप्रैल को ज्वाइन करेंगे।इस पद वह छह साल तक बने रहेंगे।   

 
मुख्य सचिव देव 1987 बैच के एजीएमयूटी (अरुणाचल प्रदेश, गोवा, मिजोरम और केंद्र शासित प्रदेश) कैडर के आईएएस अधिकारी हैं। 23 नवंबर 2018 को उन्होंने दिल्ली के मुख्य सचिव का पदभार संभाला था। इन्हें 2023 में नाैकरी से सेवानिवृत्त होना था, लेकिन एक साल पहले नौकरी छोड़ देंगे। मगर चुनाव आयुक्त का पद मिलने पर 65 साल तक सरकारी सेवा में रह सकेंगे।उपराज्यपाल अनिल बैजल की अनुमति पर दिल्ली सरकार के शहरी विभाग विकास के अतिरिक्त मुख्य सचिव प्रवीण गुप्ता द्वारा इस बारे में आदेश जारी कर दिया गया है। आदेश के अनुसार उन्हें इस पद पर 21 अप्रैल 2022 से नियुक्त किया गया है। आदेश में कहा गया है कि देव छह वर्ष तक इस पद पर बने रहेंगे।देव प्रभावशाली नौकरशाह माने जाते हैं। वर्तमान कार्यकाल में दिल्ली सरकार के साथ बेहतर तालमेल रखने में सफल रहे हैं।उनकी केंद्र सरकार में सचिव स्तर की रैंक है। कुछ माह पहले इस पद पर उनकी पदोन्नति हो गई थी। पदोन्नति होने पर मुख्य सचिव के पद से वरिष्ठ अाईएएस केंद्र सरकार में जाते रहे हैं। मगर देव ने ऐसा नहीं किया है।

-----------------------
दिल्ली नगर निगम के चुनाव में देरी के अासार 
दिल्ली के तीनों नगर निगमों का गत चुनाव 23 अप्रैल 2017 को हुआ था, यानी इसी दिन मतदान हुआ था, इस हिसाब  से 23 अप्रैल 2022 तक दिल्ली नगर निगम के लिए मतदान हो जाना चाहिए था। मगर देव की इस पद पर नियुक्ति 21 अप्रैल 2022 को हाेने जा रही है।देव के नेतृत्व में नगर निगम चुनाव होने हैं, उन्हें इसके लिए तैयारियां भी करानी है। इस हिसाब से माना जा रहा है कि दिल्ली के तीनों नगर निगमों के लिए चुनाव कुछ देरी से हाेने की संभावना है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.