Thursday, Aug 18, 2022
-->
medical-college-to-be-built-in-indira-gandhi-hospital-dwarka-by-2025-125-will-get-admission

दिल्ली सरकार के इंदिरा गांधी अस्पताल, द्वारका में 2025 तक बनेगा मेडिकल कॉलेज, 125 को मिलेगा दाखिला 

  • Updated on 5/6/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली के द्वारका के सेक्टर-9 स्थित इंदिरा गांधी हॉस्पिटल को मेडिकल कॉलेज की सौगात देने जा रही है और यह मेडिकल कॉलेज द्वारका सेक्टर-17 में बनाया जाएगा। यह मेडिकल कॉलेज साल 2025 तक बनकर तैयार होगा और शुरूआती दौर में यहां छात्रों को एमबीबीएस पाठ्यक्रम ऑफर किए जाएंगे। इसके बाद एमडीए एमएसए डीएम आदि की मेडिकल डिग्री दी जाएगी। 
        इंदिरा गांधी अस्पताल में प्राइवेट मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल की तरह ही सुविधाएं हैं। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का कहना है कि पिछले सात वर्षों में दिल्ली के हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर में बड़ा बदलाव आया है। केवल मेडिकल क्षेत्र में इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलप नहीं हो रहा, बल्कि नए डॉक्टर भी तैयार हो रहे हैं और बेड्स की संख्या भी बढ़ी है। इंदिरा गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में स्टूडेंट्स की पढ़ाई के साथ शोध पर विशेष ध्यान दिया जाएगा, ताकि यह मेडिकल कॉलेज शोध और मौलिकता का पॉवर हाउस बनकर उभरे। 
        हॉस्पिटल के निदेशक डॉ. बीएल चौधरी ने बताया कि देश को अच्छे डाक्टरों की जरूरत है और उसी दिशा में द्वारका सेक्टर-17 में आधुनिक तकनीक व स्वास्थ्य सेवाओं पर आधारित मेडिकल स्कूल खोला जाएगा। इससे मेधावी छात्रों और समग्र रूप से समाज को लाभ मिलेगा। मेधावी छात्र जो निजी मेडिकल कॉलेजों की फीस वहन नहीं कर सकते, वे चिकित्सा क्षेत्र में अपने सपनों को साकार पाएंगे। मेडिकल अस्पताल वर्ष 2025 तक शुरू हो सकेगा और  प्रवेश राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा एनईईटी के माध्यम से किया जाएगा। यहां पहले सत्र में 125 सीट्स पर दाखिलें होंगे। 
         वहीं अस्पताल परिसर का एक हिस्सा खाली है जहां भविष्य में मातृ एवं शिशु कल्याण अस्पताल बनेगा। यहां प्रसव के बाद शिशु की बेहतर देखभाल की जाएगी और करीब 600 बेड, मां और नवजात से जुड़ी सारी सुविधा वाले उपलब्ध रहेंगे। द्वारका की महिलाओं, बच्चों को घर के पास ही अत्याधुनिक इलाज की सुविधा मिलेगी। निर्माण के बाद सृजित पद भी भरे जाएंगे, ताकि नई सेवाएं लोगों को मिल सकें।
          बता दें अभी इंदिरा गांधी अस्पताल में मेडिसी नए बाल चिकित्सा, नेत्र विज्ञान, ईएनटी, त्वचा विज्ञान, शल्य चिकित्सा व भौतिक चिकित्सा सहित महिला रोग विशेषज्ञ ओपीडी चालू है। हाल ही में अस्पताल ने यहां इमरजेंसी सेवा भी शुरू की है। यहां कई स्तर पर स्टाफ  की नियुक्ति जारी है। ओपीडी में रजिस्ट्रेशन का समय सुबह 8 से 11.30 बजे तक का है। स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि सभी नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने और पब्लिक हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत बनाने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार लगातार काम कर रही है। 
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.