Wednesday, Dec 07, 2022
-->
mobile-network-is-being-improved-at-metro-stations-mobile-towers-will-be-installed

मेट्रो स्टेशनों पर मोबाइल नेटवर्क में किया जा रहा है सुधार, लगेंगे मोबाइल टावर 

  • Updated on 9/19/2022

नई दिल्ली/अनिल सागर। दिल्ली मेट्रो के नेटवर्क में 20 स्थानों पर मोबाइल टावर लगाए जाने की तैयारियां तेज हो गई हैं। हालंाकि इसके साथ ही फोन कॉल ड्रॉप न हो इसके लिए 29 भूमिगत स्टेशनों पर नेटवर्क को बेहतर किया जा रहा है।  स्टेशनों पर लगाए जा रहे प्रत्येक टावर के लिए 8 वर्ग मीटर स्थान दिया जाएगा। इससे लगभग 390 किलोमीटर मेट्रो नेटवर्क के सभी 286 स्टेशनों से आवाजाही करने वाले यात्रियों को लाभ होगा। 
       दिल्ली मेट्रो के अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार जिन स्टेशनों पर टावर लगाए जा रहे हैं उसमें कश्मीरी गेट, नई दिल्ली,चांदनी चौक,  राजीव चौक, केंद्रीय सचिवालय, एम्स, हौज खास, साकेत, विश्वविद्यालय, बाराखंबा रोड, मंडी हाउस, शास्त्री पार्क, यमुना बैंक 1 व 2, नजफगढ़ डिपो में भी टावर लगाए जाएंगे। नेटवर्क सुधारने का यह काम सरकारी कंपनी दूरसंचार कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड (टीसीआईएल) के सहयोग से हो रहा है। 
        बता दें कि इस अपग्रेडेशन के तहत शामिल किए जाने वाले 29 मेट्रो स्टेशन येलो लाइन (लाइन नंबर-2), ब्लू लाइन (लाइन नंबर-3) और वायलेट लाइन (लाइन नंबर-6) पर हैं। डीएमआरसी और टीसीआईएल की तकनीकी टीम ने स्टेशनों और सुरंगों में नेटवर्क सुधारने के लिए केबल बिछाने और उपकरणों की स्थापना शुरू कर दी है और काम कुछ महीनों में पूरा होने की उम्मीद है। इसके बाद, मोबाइल ऑपरेटरों द्वारा प्रदान किए गए सिग्नल को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न सेवा प्रदाताओं से संबंधित सिग्नल आदि के काम किए जाएंगे। 
       डीएमआरसी की अन्य लाइनों को पहले ही मोबाइल कनेक्टिविटी के साथ अपग्रेड किया जा चुका है और 29 स्टेशनों पर इस अपग्रेडेशन से मोबाइल कनेक्टिविटी बढ़ाने और कॉल ड्रॉप आदि को कम करने में मदद मिलेगी। मेट्रो अधिकारी बताते हैं कि दिल्ली-एनसीआर इलाके में यदि कोई टेक्रॉलोजी संबंधी अपग्रेडेशन जरूरी होगा तो लाइसेंसधारी दिल्ली मेट्रो के यात्रियों को उपलब्ध करवाएगा और अपने बुनियादी ढांचे को दिल्ली में किसी भी दूरसंचार ऑपरेटरों द्वारा इसके सार्वजनिक लॉन्च के 6 महीने की अवधि के भीतर अपग्रेड करेगा। हालांकि नेटवर्क सुधारने का पूरा इंफ्रास्ट्रक्चर अगले दो माह में तैयार करने की योजना है। 

स्टेशन जहां सुधरेगा नेटवर्क...
लाइन नंबर-2: गुरु तेग बहादुर नगर, विश्वविद्यालय, विधानसभा, सिविल लाइंस, कश्मीरी गेट, चांदनी चौक, चावड़ी बाजार, नई दिल्ली, राजीव चौक, पटेल चौक, केंद्रीय सचिवालय, उद्योग भवन, लोक कल्याण मार्ग, जोर बाग, आईएनए, एम्स , ग्रीन पार्क, हौज खास, मालवीय नगर, साकेत
लाइन नंबर-3: बाराखंभा रोड, मंडी हाउस, द्वारका सेक्टर-21
लाइन नंबर-6: मंडी हाउस, जनपथ, केंद्रीय सचिवालय, खान मार्केट, जेएलएन स्टेडियम, जंगपुरा
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.