Tuesday, Oct 04, 2022
-->
More than 10 lakh jobs created in two years, employment market portal helpful: Manish Sisodia

दो वर्षों में 10 लाख से अधिक नौकरियां हुईं पैदा, रोजगार बाजार पोर्टल मददगार: मनीष सिसोदिया

  • Updated on 7/3/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दावा किया है कि रोजगार बाजार के आधिकारिक आंकड़े बताते हैं कि पिछले दो वर्षों में दिल्ली में 10 लाख से अधिक नौकरियां पैदा हुई हैं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा शुरू किए गए पोर्टल रोजगार बाजार ने अब तक 10.21 लाख लोगों को रोजगार दिलाने में मदद की है।
     उन्होने कहा कि महामारी और उसके बाद आजीविका के नुकसान के बाद दिल्ली के लोगों के लिए पोर्टल ने बड़ी राहत देने का काम किया है। केजरीवाल सरकार महामारी के समय से ही कई कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से लोगों को सम्मान जनक जीवन जीने में मदद करने के लिए मिशन मोड पर काम कर रही है। रोजगार बाजार पोर्टल को केजरीवाल सरकार ने 27 जुलाई 2020 को नौकरी चाहने वालों को नियोक्ताओं से जोडऩे में मदद करने के लिए लॉन्च किया था।
       आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार पोर्टल के लॉन्च होने के बाद से लगभग दो वर्षों में 30 जून 2022 तक दिल्ली में 32 श्रेणियों में कुल 10,21,303 नौकरियां मिली हैं। ये नौकरियां कुल 19,402 नियोक्ता की ओर से दी गई हैं। पोर्टल पर कोई नकली नौकरियां पोस्ट न हों, इसके लिए एक सख्त सत्यापन प्रक्रिया है। पोस्ट की गई प्रत्येक नई नौकरी को व्यक्तिगत रूप से सत्यापित किया जाता है और उसके बाद ही पोर्टल पर नौकरियां पोस्ट होती हैं। 
        मनीष सिसोदिया ने कहा कि केजरीवाल सरकार दिल्ली में बेरोजगारों को रोजगार देने के लिए प्रतिबद्ध है और जल्द ही हर कोई देखेगा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल इस साल रोजगार बजट में घोषित 20 लाख और नौकरियां देने के अपने वादे पर कैसे खरे उतरते हैं। उन्होने बताया कि सरकार प्लेसमेंट पर प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए समय-समय पर नियोक्ताओं का सर्वे करती है। सर्वे के जरिए सभी नियोक्ताओं ने पुष्टि की है कि वे रोजगार बाज़ार में पोस्ट की गई नौकरियों के लिए लोगों को रोजगार देने में सक्षम हैं। वहीं पोर्टल से लाभान्वित उद्यमी कहते हैं कि उद्योगों को सक्रिय रहने में मदद कर रहा रोजग़ार बाज़ार, पोर्टल कर्मचारियों की कमी का अंतराल पूरा करता है, वहीं नियोक्ता व पंजीकरण के 24 घंटे के भीतर नौकरी चाहने वालों से जुड़ता है। 
       वहीं अब केजरीवाल सरकार रोजगार बाजार 2.0 पोर्टल लॉन्च करने के लिए तैयार है। यह भारत में प्रवेश स्तर की नौकरियों के लिए अपनी तरह का पहला डिजिटल जॉब मैचिंग प्लेटफॉर्म होगा। रोजगार बाजार 1.0 पोर्टल की सफलताओं पर आधारित, नया पोर्टल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित जॉब मैचिंग सेवाओं के साथ-साथ दिल्ली के युवाओं को एक ही मंच पर कौशल विकास और रोजगार संबंधी सेवाएं प्रदान करेगा। 


किसे, कहां मिला रोजगार...
-सेल्स, मार्केटिंग, बिजनेस डेवलपमेंट, बैक ऑफिस, डेटा एंट्री, कस्टमर सपोर्ट, टेली कॉलर और डिलीवरी फ्लीट 
-30 जून 2022 तक रोजगार बाजार पोर्टल पर कुल 15,23,536 नौकरी चाहने वाले पंजीकृत हुए
-नौकरी चाहने वालों और नौकरी देने वालों के बीच फोन, व्हाट्सएप से सक्रिय कनेक्शन टै्रक करते हैं 
-30 जून 2022 तक 53 लाख से अधिक सक्रिय कनेक्शन किए गए हैं

comments

.
.
.
.
.