Monday, Jun 27, 2022
-->
ndmc-will-build-jai-prakash-narayan-library-on-mandir-marg

एनडीएमसी मंदिर मार्ग पर करेगी जय प्रकाश नारायण पुस्तकालय का निर्माण

  • Updated on 5/3/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। इस पुस्तकालय के निर्माण का उद्देश्य वाल्मीकि बस्ती में रहने वाले उन बच्चों और छात्रों को उपकृत करना है, जिन्हें अपने घरों में पढऩे और सीखने के लिए वातावरण नहीं मिल पाता । स्थानीय समुदाय के लिए विशेष रूप से छात्रों के लिए एक उपहार है । वरिष्ठ नागरिकों के पास अब पत्रिकाएं और समाचार पत्र पढऩे के लिए खुद का एक स्थान होगा । इस पुस्तकालय से मंदिर मार्ग, वाल्मीकि बस्ती, गोल मार्केट के निवासी, छात्र, स्कूली बच्चे लाभान्वित होंगे। यह बाते नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने मंदिर मार्ग पर बनाए जा रहे जय प्रकाश नारायण पुस्तकालय की जानकारी देते हुए कहीं।

डीयू ने बीच में पढ़ाई छोड़ चुके छात्रों को दिया परीक्षा में बैठने के लिए शताब्दी अवसर

6.81 करोड़ रूपए है अनुमानित लागत
उपाध्याय ने कहा कि भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय ने जेपीएन पुस्तकालय के निर्माण के लिए मामले का अवलोकन किया है। तदनुसार, इस प्रयोजनार्थ, केन्द्रीय लोक निर्माण विभाग ने 2.17 करोड़ रुपये अंतरण किए और शेष राशि एनडीएमसी की निधि द्वारा वहन की गई । इस परियोजना की कुल अनुमानित लागत समग्र सिविल, इलेक्ट्रिकल और अग्निशमन कार्य के लिए 6.81 करोड़ रुपये है। यह काम पहले ही 03.02.2021 को मैसर्स कॉनफॉस कंस्ट्रक्शन को सौंपा जा चुका है और अप्रैल-2021 में शुरू होने की निर्धारित तारीख के साथ दिसंबर माह तक परियोजना का कार्य पूरा कर लिया जायेगा । तकनीकी विवरण देते हुए कहा कि जे.पी.एन. पुस्तकालय में कुल फ्लोर एरिया 1471.14 वर्गमीटर में पूरी तरह से आरसीसी फ्रेम्ड संरचना में भूतल और दो अन्य मंजिल शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि भवन के प्रत्येक तल का निर्माण 490.38 वर्ग-मीटर क्षेत्र में किया जाएगा। भूतल में बहुउद्देश्यीय हॉल है जबकि पहली और दूसरी मंजिल में शौचालय, लिफ्ट और सीढ़ी जैसी सामान्य सुविधाओं के साथ पुस्तकालय हॉल उपलब्ध होगा । उपाध्याय ने बताया कि अब तक नई दिल्ली पालिका परिषद् द्वारा संचालित 8 पुस्तकालय हैं जो परिषद् क्षेत्र में आते हैं जिसमें 7 सार्वजनिक लाइब्रेरी और एक संस्थागत पुस्तकालय शामिल है ।  

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.