Wednesday, Jun 29, 2022
-->
now robots will also put out fire in delhi

दिल्ली में अब रोबोट भी बुझाएंगे आग

  • Updated on 5/22/2022


नई दिल्ली। यूरोपीय देशों की तरह पहली बार देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी अब रोबोट आग बुझाएंगे। दिल्ली सरकार ने दिल्ली के दमकल विभाग के बेड़े में दो फायर फाइटर रोबोट को शामिल किया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सरकार ने रिमोट कंट्रोल्ड फायर फाइटिंग मशीनें (रोबोट) खरीदी हैं। यह रोबोट करीब 100 मीटर का इलाका एक साथ कवर कर सकता है और तुरंत आग पर काबू पाने में सक्षम है। जहां आग बुझाने के लिए खुद दमकलकर्मियों को अपनी जान हथेली पर रखकर आग में झुलसना पड़ता था। वहां उनका यह काम फायर फाइटर रोबोट करेंगे और वे सुरक्षित रहेंगे।

इस बारे में गृह मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि रिमोट कंट्रोल रोबोट आग से लडऩे वाले जाबांजों के लिए संकट मोचन साबित होंगे। इनके आने के बाद दमकल विभाग के कर्मचारियों को अपनी जान जोखिम में नहीं डालनी पड़ेगी। यही नहीं ये रोबोट ऊंचे दबाव के माध्यम से 2400 लीटर प्रति मिनट की दर से पानी का प्रेशर भी छोड़ते हैं। स्प्रे और साधारण पानी की धार, दोनों इस रोबोट से जुड़े वायरलेस रिमोट के माध्यम से काम कर सकते हैं। ऐसे में जिन जगहों पर पानी से आग कंट्रोल नहीं होती, वहां रोबोट के अंदर से निकलने वाले केमिकल और उससे निकलने वाली झाग आग पर नियंत्रण करेगी। उन्होंने दावा किया कि रोबोट की मदद से आग बुझाने वाला दिल्ली देश का संभवत: पहला राज्य बन गया है। ये रिमोट कंट्रोल फायर फाइटिंग रोबोट दिल्ली की तंग गलियों, गोदाम, बेसमेंट, जंगल की आग, अंडरग्राउंड या मानव खतरे वाले तमाम इलाकों, तेल व केमिकल टैंकर और फैक्ट्री जैसी जगहों पर आसानी से पहुंचकर और सीढिय़ों पर चढक़र व शीशे तोडक़र आग बुझाने में सक्षम हैं। रोबोट को आपरेट करने के लिए दिल्ली फायर सर्विस के फायर फाइटर्स को विशेष ट्रेनिंग भी दिलाई गई है। इसके लिए एक अलग एसओपी भी बनाई गई है, जिसमें बताया गया है कि इसका इस्तेमाल कब, कैसे और किस तरह की घटनाओं के दौरान करना है।
----
रोबोट की खूबियां
-रोबोट 300 मीटर की दूरी से रिमोट के जरिए संचालित किया जा सकता है।
-रिमोट कंट्रोल के जरिए इसे आगजनी वाले इलाके में अंदर भेजा जा सकेगा।
-रोबोट सीढिय़ों पर भी आसानी से चल सकता है।
-ऊंची इमारतों, फैक्ट्रियों व अंडरग्राउंड जगहों पर आग बुझाने में इस रोबोट का इस्तेमाल आसानी से किया जा सकेगा।
-रोबोट का हाई रेजोल्यूशन कैमरा आग, धुएं और पानी के बावजूद साफ  तस्वीरें दिखाने में सक्षम है।
-रोबोट एक मिनट में 2400 लीटर पानी छिडक़ता है।
-इनमे लगा स्प्रे पानी को छोटी बूंदों में बांटकर 100 मीटर दूर तक फेंकता है।
-रोबोट में लगा सेंसर आग के नजदीक जाकर वहां के तापमान के मुताबिक अलग-अलग तरह से पानी के फव्वारे छोड़ेगा।
 -360 डिग्री पर रोटेट भी हो जाता है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.