Sunday, Dec 04, 2022
-->
operational experience made vikas kumar''''s journey to become managing director easy

परिचालन के अनुभव ने विकास कुमार का प्रबंध निदेशक बनने का सफर किया आसान

  • Updated on 3/31/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली मेट्रो के प्रबंध निदेशक डॉ. मंगू सिंह का कार्यकाल आज पूरा हो गया। अब नए प्रबंध निदेशक का पदभार शुक्रवार को विकास कुमार संभालेंगे। विकास कुमार अभी दिल्ली मेट्रो के निदेशक हैं और भारतीय रेल सेवा के 1988 बैच के अधिकारी हैं। वह सितम्बर-2004 में मेट्रो में शामिल हुए थे और उन्हें मेट्रो परिचालन का अनुभव ही उच्च पद तक पहुंचाने में प्रमुख रहा है। 
विकास कुमार आज संभालेंगे पदभार, डॉ. मंगू सिंह का कार्यकाल हुआ पूरा 
      दरअसल मेट्रो का अभी चौथे चरण का निर्माण चल रहा है और 65 किलोमीटर निर्माण के अलावा 63 किलोमीटर विचाराधीन है। जबकि 391 किलोमीटर से अधिक 12 लाइनों पर मेट्रो की ट्रेंनों का परिचालन किया जा रहा है। नोएडा, ग्रेटर नोएडा एक्वा लाइन, रैपिड मेट्रो गुरूग्राम की दो लाइनों के अलावा 10 लाइनें दिल्ली ही नहीं हरियाणा, उत्तर प्रदेश के नजदीकी जिलों से जुड़ी हुई हैं। जाहिर है कि डीएमआरसी में परिचालन संभालने का अनुभव उनकी नियुक्ति में सब पर भारी रहा। विकास कुमार ने भारतीय रेल में विभिन्न पदों पर कार्य किया है और अब 17 वर्षों से अधिक समय से वे डीएमआरसी में महत्वपूर्ण प्रबंधन पदों पर रहे हैं। इन्होंने दिल्ली-एनसीआर में मेट्रो कॉरिडोरों पर 300 किमी से भी अधिक मेट्रो सेवाओं की सुगम शुरुआत में मुख्य भूमिका अदा की है।  
श्रीधरन, मंगू सिंह के बाद होंगे तीसरे प्रबंध निदेशक 
     डीएमआरसी के पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक क ंपनी दिल्ली मेट्रो लास्ट माइल सर्विसेस लिमिटेड की स्थापना में भी सहायक रहे हैं। यह कंपनी मेट्रो स्टेशनों तक आने-जाने के लिए लास्ट माइल सर्विसेस की व्यवस्था करना है। इन्होंने ढाका मेट्रो परियोजना के परिचालन और अनुरक्षण नियमों के विशेषज्ञ के रूप में अपनी परामर्शी सेवाएं भी दी हैं। इसके अलावा ये जयपुर, कोच्चि, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, मुंबई सहित कई मेट्रो परियोजनाओं के लिए दी जाने वाली परामर्शी सेवाओं में भी शामिल रहे हैं। रुड़की आईआईटी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग से स्नातक,  आईआईटी दिल्ली से ऑप्टो इलेक्ट्रॉनिक्स तथा ऑप्टिकल कम्युनिकेशंस में मास्टर डिग्री ली है। विकास कुमार, डॉ. ई. श्रीधरन और डॉ. मंगू सिंह के बाद डीएमआरसी के तीसरे प्रबंध निदेशक होंगे।
 

comments

.
.
.
.
.