Friday, Sep 30, 2022
-->

चाणक्यपुरी में बनाई जाएगी 1000 कारों की पार्किंग , लगाए जाएंगे सेंसर कैमरे

  • Updated on 7/19/2017

Navodayatimesनई दिल्ली/रमेश कुमार PB।  लुटियंस जोन में पार्किंग की समस्या को दूर करने के लिए अत्याधुनिक बेसमेंट पार्किंग का निर्माण करने की योजना पर नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनीडीएससी) काम कर रही है। 

ई-माप बुक के जरिये पारदर्शिता लाने की कोशिश में DDA

चाणक्यपुरी में यशवंत पैलेस के पास अकबर भवन के सामने अत्याधुनिक इमारत का निर्माण किया जाएगा। सिंगापुर में जिस तरह की इमारतें बनाई जाती हैं, उसी तर्ज पर यहां भी 6 मंजिला इमारत का निर्माण किया जाएगा। यानी इमारत में हरियाली को खासी तरजीह दी जाएगी।

पार्किंग से मिलेगी बड़ी राहत: इमारत में 4 अत्याधुनिक बेसमेंट बनाए जाएंगे। इनमें पार्किंग के लिए सभी इंतजाम होंगे। प्रवेश करने और बाहर निकलते समय टोकन देने-लेने की व्यवस्था हाईटेक होगी। 

यहां करीब 1000 वाहनों की पार्किंग की जा सकेगी। बता दें कि जहां पर यह नई इमारत बनाने का प्रस्ताव है वहां पर करीब 25 हजार लोगों की रिहायश भी है। इन लोगों को भी वाहन पार्क करने की दिक्कत होती है, नतीजतन यह लोग सड़क पर ही वाहन पार्क कर देते हैं। इस पार्किंग के बन जाने से थोड़ी राहत होगी। 

सुरक्षा भी होगी तगड़ी: पार्किंग में सेंसर वाले कैमरे लगाए जाएंगे जो किसी भी तरह की हलचल होने पर खासतौर से रिकॉर्डिंग करेंगे और वीडियो को इंटरनेट की सहायता से मेल पर भी भेज देंगे। इमारत को भूकंप रोधी 
बनाया जाएगा।

ऑफिस खोलने के लिए बनेगी जगह

इमारत को कॉमर्शियल हब की तरह तैयार किया जाएगा ताकि उसमें विभिन्न दफ्तर खोले जा सकें। एनडीएमसी के इस प्रस्ताव पर काउंसिल से हरी झंडी मिलते ही काम शुरू कर दिया जाएगा। बता दें कि कनॉट प्लेस और आसपास के इलाकों मेें दफ्तर खोलने के लिए अब जगह नहीं बची है। ऐसे में इमारत बनने के बाद लोगों को कार्यालय खोलने की नई जगह भी मिल जाएगी।

दिल्ली में सेप्टिक टैंक की सफाई के दौरान दम घुटने से चार लोगों की मौत 

एनडीएमसी द्वारा बनाई गई खास इमारतें 

- जंतरमंतर स्थित कन्वेंशन सेंटर और एनडीसीसी -1
 - जनपथ स्थित चंद्रलोक बिल्डिंग 
 - खान मार्केट स्थित लोकनायक भवन
 - शिवाजी स्टेडियम और तालकटोरा स्टेडियम

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.