Friday, Aug 19, 2022
-->
petrol-cheaper-by-rs-8-in-delhi

दिल्ली में पेट्रोल आठ रूपए हुआ सस्ता

  • Updated on 12/1/2021

पेट्रोल की कीमत 103 रुपए प्रति लीटर से घटकर 95 रुपए प्रति लीटर हो गई
नई दिल्ली। दिल्ली सरकार ने लोगों को बड़ी राहत देते हुए पेट्रोल के दाम कम कर दिए हैं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में बुधवार को हुई दिल्ली कैबिनेट की बैठक में पेट्रोल पर लगने वाले वैट की दर को 30 फीसद से घटाकर 19.40 फीसद कर दी गई है। ऐसे में वैट की दर में 10.58 फीसद की कटौती होने से दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 8.56 रुपए सस्ता हो गया है। नई दर वीरवार से लागू हो जाएगी। वित्त विभाग ने इस बाबत अधिसूचना जारी कर दी है। वैट में कटौती के बाद पेट्रोल की कीमत 103.97 रुपए प्रति लीटर से घटकर 95.41 रुपए प्रति लीटर हो गई है। 


मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे एनसीआर के अन्य शहरों के मुकाबले दिल्ली में पेट्रोल और डीजल सस्ता हो गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं उम्मीद करता हूं कि इस कदम से दिल्ली के लोगों को महंगाई से राहत मिलेगी। दिल्ली सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि पिछले साल पेट्रोल पर वैट की दर में मामूली वृद्धि की गई थी। तब दिल्ली में पेट्रोल पर 27 फीसद वैट था, जिसे बढ़ाकर 30 फीसद कर दिया गया था। लेकिन मौजूदा समय में महंगाई चरम पर है, जिससे आम जनता को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लिहाजा मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जनता को महंगाई से राहत देने के लिए पेट्रोल पर लग रहे वैट की दर में 10.58 फीसद की कटौती कर 19.40 फीसद करने निर्णय लिया है जो पुरानी वैट दर 27 फीसद से भी काफी कम है। सरकार ने कहा है कि दिल्ली में पेट्रोल पर लगने वाले वैट की दर में बड़ी कटौती करने से इसका सीधा लाभ आम जनता को मिलेगा।

वहीं, दिल्ली में डीजल पर लगने वाली वैट की दर में कोई बदलाव नहीं किया गया है। कैबिनेट बैठक के दौरान सामने आया कि दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश और हरियाणा की सरकार द्वारा डीजल पर वैट की दर में कटौती करने के बाद भी नोएडा और गुरुग्राम में डीजल दिल्ली से अधिक महंगा मिल रहा है। उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ  से वैट में कटौती करने के बाद भी नोएडा में डीजल के दाम 87.01 रुपए प्रति लीटर है। वहीं, हरियाणा सरकार की ओर से वैट कम करने के बाद भी गुरुग्राम में डीजल 87.11 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। जबकि दिल्ली में डीजल 86.67 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है।
---
दिल्ली और एनसीआर के शहरों में पेट्रोल की कीमत
शहर        प्रति लीटर मूल्य (रूपए में)
दिल्ली              95.41
नोएडा              95.51
गाजियाबाद       95.29
गुरूग्राम            95.90
फरीदाबाद         96.22
बहादुरगढ़          96.10
सोनीपत            95.64

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.