Monday, Oct 25, 2021
-->
pollution increased in delhi, aqi registered poor in many cities of ncr

दिल्ली में बढ़ा प्रदूषण, एनसीआर के कई शहरों में एक्यूआई दर्ज हुआ खराब

  • Updated on 10/14/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली में हवा का स्तर अब खराब की ओर बढ़ रहा है जबकि वीरवार को एनसीआर के कई इलाकों में एक्यूआई बहुत खराब व खराब हो गया है। हालंाकि अभी पराली का असर न के बराबर है लेकिन धूल ने जरूर पीएम-2.10 बढ़ा दिया है जिससे वायु गुणवत्ता सूचकांक बढ़कर 182 पर पहुंच गया है। 
  केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक दिल्ली में आज हवा बेशक मध्यम दर्जे में है और अगले तीन दिन ऐसी रहने के आसार हैं लेकिन एनसीआर में बल्लभगढ़ सबसे ज्यादा प्रदूषित दर्ज किया गया है। बल्लभगढ़ में एक्यूआई 333 तक पहुंच गया है जबकि उसके बाद पानीपत है जहां पर हवा में प्रदूषण का स्तर 226 रिकार्ड किया गया। 
    प्रदूषण वैज्ञानिकों के अनुसार दिल्ली से सटे फरीदाबाद में एक्यूआई-222 दर्ज किया गया है और करनाल में 221 तक पहुंच गया। बता दें कि हरियाणा, पंजाब में पराली जलाए जाने के मामले पिछले साल के मुकाबले कम ही सही लेकिन अब कई जिलों में खेतों में आग जलती हुई दिखाई दे रही है। दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के शहरों गाजियाबाद-223, ग्रेटर नोएडा-214 में भी हवा का स्तर खराब है जबकि नोएडा में थोड़ी राहत दिखी जहां वायु गुणवत्ता सूचकांक 188 पर रहा है। पृथ्वी मंत्रालय के सफर के वैज्ञानिकों ने बताया कि अभी स्थानीय कारण हवा में प्रदूषण के लिए ज्यादा जिम्मेदार हैं। 
 

comments

.
.
.
.
.