Tuesday, Oct 26, 2021
-->
recommendation-of-exemption-in-fire-noc-to-open-schools-in-the-streets-of-walled-city

वाल्ड सिटी की गलियों में खुले स्कूलों को फायर एनओसी में छूट की सिफारिश

  • Updated on 10/13/2021

वाल्ड सिटी की गलियों में खुले स्कूलों को फायर एनओसी में छूट की सिफारिश
: उत्तरी दिल्ली दगर निगम ने प्रस्ताव किया पारित
नई दिल्ली/टीम डिजिटल  उत्तरी दिल्ली नगर निगम इलाके के संकरी गलियों में खुले स्कूल पहले की तरह बिना फायर एनओसी के चलती रहे, इसके लिए उत्तरी निगम स्थायी समिति ने  एक प्रस्ताव को पारित कर इन्हें छूट देने की सिफारिश की है। स्थायी समिति ने कहा कि जिस तरह से वाल्ड सिटी व स्पेशल एरिया में स्थित गेस्ट हाउसों को छूट दी गई है, उसी तरह स्कूलों को भी छूट दी जाए। 
बुधवार को आयोजित स्थायी समिति की बैठक में सत्तारूढ़ भाजपा की ओर से नेता सदन छैल बिहारी गोस्वामी ने उपरोक्त मामले में प्रस्ताव प्रस्तुत करते हुए कहा कि लगभग पूरी पुरानी दिल्ली पहाड़ गंज व शाहजहांनाबाद क्षेत्र में आता है। इन्हें स्पेशल एरिया मानाा जाता है। इन क्षेत्रों में चल रहे गेस्ट हाउसों को अग्रि सुरक्षा नियमों के अधीन सामने की सड़क और सीढ़ी की चौड़ाई से संबंधित नियमों में वर्ष 2000 में छूट दी गई थी। वर्ष 2011 अगिन सुरक्षा के नियमों के तहत जहां स्कूल है वहां सड़क की चौड़ाई 6 मीटर होनी आवश्यक है ताकि फायर गाड़ी पहुंच सके। 6 मीटर वाले सड़क पर स्थित स्कूलों को ही फायर एनओसी दी जाती है। प्रस्ताव में कहा गया है कि वाल्ड व स्पेशल एरिया में बहुत से ऐसे स्कूल हैं जो तंग व संकरी गलियों में हैं। अग्रि सुरक्षा नियम के तहत इन स्कूलों को कभी फायर एनओसी नहीं मिल सकता। इस कारण शिक्षा निदेशालय व अग्रिशमन विभाग इस मामले पुन: विचार करें। स्थायी समिति अध्यक्ष ने प्रस्ताव को हरी झंडी देते हुए निगमायुक्त को आदेश दिया है कि नई गाइडलाइन के हिसाब से स्पेशल एरिया के स्कूलों को जो एनओसी पहले जारी किया जा रहा था, उसे सड़क की दूरी की वजह से  न रोकी जाए।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.