Friday, Jul 01, 2022
-->
rs 500 fine for not applying mask

मास्क नहीं लगाने पर 500 रूपए जुर्माना

  • Updated on 4/21/2022

-स्कूल खुले रहेंगे  
-डीडीएमए बैठक में लिया गया निर्णय
नई दिल्ली। दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए एक बार फिर मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है और इसका उल्लंघन करने वालों को 500 रूपए जुर्माना भरना होगा। वहीं राजधानी के स्कूल बंद नहीं होंगे, लेकिन एक नए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के तहत काम करेंगे। उपराज्यपाल अनिल बैजल की अध्यक्षता में बुधवार को दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की बैठक में यह निर्णय लिए गए। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल संक्रमण के हालात पर करीब से नजर रख रहे हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों के लगातार संपर्क में हैं कि संक्रमण नियंत्रण में रहे और किसी भी स्थिति से निपटने के लिए सभी तैयारियां दुरुस्त हों।  
दिल्ली में स्कूलों की ऑफलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी, लेकिन उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि कोविड नियमों व एसओपी का कड़ाई से पालन हो और ऐसा नहीं होने पर उन पर जुर्माना लगाया जाएगा। एक वरिष्ट अधिकारी ने कहा कि स्कूलों के संचालन के लिए विशेषज्ञों से सलाह के आधार पर एक अलग मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) लागू की जाएगी। इसमें कोरोना को फैलने से रोकने के लिए कदम उठाने पर जोर दिया जाएगा। अधिकारियों को सामाजिक समारोहों के जमावड़े पर करीबी नजर रखने और राजधानी में कोविड-19 जांच की संख्या बढ़ाने को कहा गया है। डीडीएमए की बैठक में पात्र लोगों के लिए टीकाकरण अभियान को तेज करने पर चर्चा की गई, क्योंकि इससे महामारी के प्रभाव को रोकने में मदद मिलेगी।  अधिकारियों ने इस दौरान कहा  कि सरकार ने अस्पतालों में पर्याप्त संख्या में बिस्तर, चिकित्सकीय ऑक्सीजन और दवाओं की व्यवस्था की है, लेकिन अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या बेहद कम है। बैठक में इस बात पर जोर दिया गया कि अगले पखवाड़े के दौरान अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों के बारे में जानकारी जुटाकर विश्लेषण किया जाए। साथ ही,आरटी-पीसीआर जांच में जिन नमूनों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है, उसे जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा जाए। अधिकारियों को बीमारी के लक्षणों वाले मरीजों पर ध्यान केंद्रित करने को कहा गया है। सभी एजेंसियों को सतर्क रहने और हालात जैसे भी पैदा होते हैं, उनसे निपटने के लिए समन्वय में काम करने का सुझाव दिया गया है। बता दें कि गत 31 मार्च की बैठक में डीडीएमए ने मास्क नहीं पहनने पर लगने वाले 500 रूपए के जुर्माना को हटा दिया था। इसके बाद से संक्रमण दर में लगातार वृद्धि हो रही है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.