Friday, Jan 21, 2022
-->
smog tower is cleaning the air up to 80 percent

दिल्ली के कनॉट प्लेस में लगा स्मॉग टावर 80 प्रतिशत तक हवा को कर रहा साफ

  • Updated on 10/2/2021

---स्मॉग टावर की मॉनिटरिंग करने के लिए 16 सदस्यीय कमेटी गठित
 नई दिल्ली। दिल्ली के कनॉट प्लेस में लगा स्मॉग टावर 80 प्रतिशत तक हवा को साफ कर रहा है। यह जानकारी स्मॉग टावर की प्राथमिक रिपोर्ट से हुई है। दिल्ली सरकार ने स्मॉग टावर की करीबी मॉनिटरिंग करने के लिए 16 सदस्यीय कमेटी गठित की है।

कमेटी तीन-तीन महीने के अंतराल पर तीन रिपोर्ट सरकार को देगी। फिर इसके आधार पर सरकार दूसरी जगहों पर स्मॉग टावर लगाने का निर्णय लेगी। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार को कनॉट प्लेस स्थित स्मॉग टावर का दौरा किया।
स्मॉग टावर को शुक्रवार से पूरी क्षमता के साथ शुरू कर दिया गया। स्मॉग टावर में लगभग दस हजार फिल्टर लगाए गए हैं जो प्रदूषित हवा को साफ करते हैं। इसमें 40 पंखे लगाए गए हैं और 1 किलोमीटर के आसपास के क्षेत्र की हवा को साफ करते है। यह लगभग 1000 घन मीटर प्रति सेकंड के हिसाब से हवा को शुद्ध करके वातावरण में छोड़ेगा। जिसे मॉनिटर करने के लिए कई सेंसर्स लगाए गए हैं।

उन्होंने बताया कि हवा ऊपर से आती है, उसमें कितना पीएम 2.5 और पीएम 10 है, यह सेंसर बताते हैं। इसके अलावा हवा साफ होने के बाद निकलती है, उसमें भी सेंसर लगाए गए हैं। उन्होंने कहा कि सुबह से अभी तक की रिपोर्ट आयी है। सुबह करीब 8 बजे के आसपास पीएम 2.5 का स्तर 151 था जो साफ होने के बाद 38 हो गया। इसके अलावा पीएम 10 का स्तर 166 था जो साफ होने के बाद 41 हो गया।

इसी तरह से दोपहर 12.45 पर पीएम 2.5 का स्तर 60 था जो 14 हो गया है और पीएम 10 का स्तर 63 था जो 15 हो गया है। 16 सदस्यीय मॉनिटरिंग टीम 3 महीने के अंदर अपनी प्राथमिक रिपोर्ट देगी। इसके 3 महीने बाद दूसरी रिपोर्ट आएगी और इसके बाद तीसरी रिपोर्ट आएगी। इस रिपोर्ट का एनालिसिस करके सरकार निर्णय लेगी कि दूसरी जगहों पर कितने स्मॉग टावर लगाने की जरूरत है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.