Saturday, Jul 31, 2021
-->
started-aadhaar-based-pds-based-portal-djsgnt

शुरू हुआ आधार बेस्ड पीडीएस सिस्टम आधारित पोर्टल

  • Updated on 1/19/2021

नई दिल्ली/अनामिका सिंह। खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने ई-पोस के लिए केंद्रीयकृत निगरानी सिस्टम यानि आधार बेस्ड पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम आधारित पोर्टल की शुरूआत कर दी है। जिसके जरिए विभाग के आईटी विभाग द्वारा हर समय राशन वितरण पर नजर रखी जा सकेगी। वहीं राजधानी में कितना राशन बंट चुका है और राशन की दुकानें खुली हैं या बंद इसकी भी जानकारी इस पोर्टल के जरिए मिल पाएगी। 

डाटा आने लगा है
बता दें कि जैसे ही ई-पोस मशीनों को कोटाधारक ऑन करेंगे इस पोर्टल पर पूरी दिल्ली में कितनी शाॅप एक्टिव हैं इसका डाटा आने लग जाएगा। इसके अलावा कितने कार्डधारियों ने पोर्टेबिलिटी के तहत राशन लिया, कुल कितने कार्डधारियों को लिंक किया गया है, कितने राशनकार्डधारियों को राशन वितरित किया जा चुका है, कुल कितनी राशन की दुकानें पोर्टल से जुडी हुई हैं और महीने में राशन वितरण का प्रतिशत कितना है इसकी पूरी जानकारी इस पोर्टल पर विभाग द्वारा दी जाएगी।

6 से 8 दुकानें दिख रही हैं एक्टिव
बता दें कि हाल ही में पायलेट प्रोजेक्ट के तहत पहले चरण में प्रत्येक जिले की 2 राशन की दुकानों यानि पूरी दिल्ली में 18 राशन की दुकानों को इस पोर्टल से जोडा जाना था लेकिन फिलहाल 10 दुकानों को ही इस पोर्टल पर जोडा गया है जिनमें से मंगलवार शाम 6 बजे तक 6 से 8 के बीच दुकानें ही एक्टिव दिख रही थीं। इस पोर्टल से जुडे कुल कार्डधारियों की संख्या 10 हजार 866 है लेकिन अभी तक 1257 कार्डधारी ही पोर्टल के अनुसार राशन प्राप्त कर पाए हैं जबकि बात यदि मंगलवार की करें तो 8 दुकानों से करीब 112 कार्डधारियों को ही राशन प्राप्त हुआ, जिसके अनुसार अभी तक मात्र 11.51 फीसदी कार्डधारी ही अपना राशन प्राप्त कर पाए हैं।

नहीं हुई एक भी पोर्टेबिलिटी
विभाग द्वारा पोर्टल पर जारी किए गए आंकडों के अनुसार अभी तक एक भी राशनकार्डधारी ने पोर्टेबिलिटी के तहत राशन प्राप्त नहीं किया है। दरअसल भविष्य में राशनकार्डधारी अपनी नजदीकी किसी भी राशन की दुकान से राशन प्राप्त कर पाएंगे। अभी तक जिन राशन की दुकानों पर कार्ड को चिन्हित किया जाता है सिर्फ उसी से कार्डधारी राशन प्राप्त करते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.